होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UPI Tips: बिना डेबिट कार्ड के भी सेट कर सकते हैं UPI पिन, बस इस डॉक्यूमेंट से हो जाएगा काम

UPI Pin Set Up With Aadhaar: आप बिना डेबिट कार्ड के सिर्फ अपने आधार के जरिए यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। यहां हम इसके तरीके के बारे में बताएंगे।
10:33 PM Oct 17, 2024 IST | News24 हिंदी
UPI
Advertisement

UPI Pin Set Up With Aadhaar: डिजिटल पेमेंट के इस दौर में हम अपने ज्यादातर पेमेंट के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप अपने यूपीआई पिन को सुरक्षित रखने के जरुरत है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका यूपीआई पिन सुरक्षित नहीं है तो आप इसे बदल सकते हैं। यूपीआई पिन को चेंज करने का एक आसान तरीका डेबिड कार्ड का मदद लेना है। मगर क्या आप जानते हैं कि आप बिना डेबिट कार्ड के भी पिन को चेंज कर सकते है।

Advertisement

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) आपको डेबिट कार्ड के बिना अपना UPI पिन सेट करने की सुविधा देता है। आप अपने आधार कार्ड के जरिए इसे अपडेट कर सकते हैं। यहां हम आपको इसका स्टेप बाय स्टेप तरीका बताएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

UPI का महत्व

UPI का इस्तेमाल यह  अपनी डेली लाइफ में करते हैं, जिससे किसी भी  छोटी या बड़ी पेमेंट के लिए कैश या कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। पेमेंट के लिए आपको 6 अंको का पिन दर्ज करना होगा। अगर आप UPI पिन को सेट करना चाहते हैं तो इसके नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI)  ने दो तरीके बताए हैं। आप  डेबिट कार्ड के जरिए और आधार OTP के जरिए अपने यूपीआई पिन को सेट कर सकते हैं।

यहां हम आपको बताएंगे कि आप आधार से कैसे पिन सेट कर सकते हैं। बता दें कि आधार OTP का उपयोग करके UPI एक्टिव करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आपका बैंक अकाउंट भी आपके नंबर से लिंक होना चाहिए।

Advertisement

How To Reset UPI Pin Step By Step

यह भी पढ़ें- सस्ते घर और प्लॉट के बाद YEIDA देगा नौकरियां! अपैरल पार्क के उद्घाटन पर किया ऐलान

फॉलो करें ये स्टेप्स

Open in App
Advertisement
Tags :
change UPI PINoffline upi paymentUPI PaymentUPI PIN
Advertisement
Advertisement