होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Finance Tips: ATM की नहीं होगी जरूरत, आधार कार्ड के जरिए भी निकल सकेंगे कैश पैसे

Finance Tips: आप अपने आधार कार्ड के जरिए आसानी से कैश निकाल सकते हैं। आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।
11:03 PM Oct 19, 2024 IST | News24 हिंदी
आधार कार्ड
Advertisement

Finance Tips: त्योहारों के सीजन में हम शॉपिंग के लिए अब ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं। मगर फिर भी हमें कभी-कभी कैश पैसों की जरूरत होती है। ऐसे में आम तौर पर लोग एटीएम कार्ड या बैंक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप बिना एटीएम केवल अपने आधार कार्ड के जरिए पैसे निकाल सकते हैं। जी हां नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिसे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम( AEPS )कहा जाता है।

Advertisement

यहां हम आपको इस तरीके के बारे में विस्तार से बताएंगे, ताकि आने वाले समय में आप इसका इस्तेमाल कर सकें। बता दें कि आधार हमारे लिए एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिसको सरकारी और बैंकिंग के कामों में इस्तेमाल किया जाता है।

क्या है AEPS ?

इस सिस्टम के इस्तेमाल के बारे में जानने से पहले आपको इस सिस्टम के बारे में जानना होगा। इस सिस्टम की मदद से कस्टमर्स अपने  आधार कार्ड नंबर और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अलग-अलग बैंक सर्विस का इस्तेमाल कर सकते  हैं। आप इसके माइक्रो-एटीएम और दूसरे बैंकिंग एजेंट्स पर कैश विड्रॉल, बैलेंस चेकिंग और फंड ट्रांसफर जैसे सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं।

aadhaar card से कैसे निकाले पैसे

Advertisement

यह भी पढ़ें- GST Rate Cut Off: इन प्रोडक्ट पर 5% हो सकता है जीएसटी, हाई-एंड रिस्ट वॉच और जूतों पर बढ़ेंगे रेट

आधार कार्ड से कैसे निकाले पैसे?

Open in App
Advertisement
Tags :
Aaadhaar Cardcash withdrawals
Advertisement
Advertisement