होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ITR Rule: मां-पिता के घर रहकर भी इनकम टैक्स में ले सकते हैं छूट, जानें क्या है तरीका

HRA Claim Living In Parents Home : अगर आप जॉब करते हैं और किराये के मकान की जगह माता-पिता के साथ उनके मकान में रहते हैं तो भी आप इनकम टैक्स में HRA में छूट का दावा कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ शर्तों का पालन करना जरूरी है। वहीं आप किसी रिश्तेदार के घर में रहकर भी HRA में छूट का दावा कर सकते हैं। जानें क्या हैं इसके लिए नियम:
06:46 PM Jun 25, 2024 IST | Rajesh Bharti
पैरेंट्स के घर में रहकर भी HRA में छूट क्लेम कर सकते हैं।
Advertisement

HRA Claim Living In Parents Home : इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। बेहतर होगा कि आखिरी तारीख से पहले ही ITR फाइल कर दें। वहीं सैलरीड लोगों को यानी ऐसे लोग जो नौकरी करते हैं, उन्हें ITR फाइल करते समय HRA (Home Rent Allowance) में इनकम टैक्स की धारा 10 (13A) के तहत छूट मिलती है। यह छूट उन्हें मिलती है जो किराए के मकान में रहते हैं। अगर कोई शख्स इसका फायदा लेना चाहता है तो इसके लिए ITR फाइल करते समय क्लेम करना पड़ता है।

Advertisement

क्या है HRA?

नौकरीपेशा शख्स को HRA के रूप में कुछ रकम दी जाती है। यह एम्प्लॉई को दिए जाने वाला एक अलाउंस (भत्ता) होता है। मकान का किराया चुकाने के लिए इसे कंपनी की ओर से दिया जाता है। यह रकम टैक्सेबल होती है यानी इस पर टैक्स देना होता है। जो शख्स अपने मकान में रहता है, उसे इस पर टैक्स देना होता है। किराए के मकान में रहने पर इसमें छूट मिल जाती है।

पैरेंट्स के घर में रहकर भी HRA में छूट पा सकते हैं।

माता-पिता के मकान पर भी पा सकते हैं छूट

ऐसा नहीं है कि अगर कोई सैलरीड पर्सन किराए के मकान में रह रहा है तो ही वह इनकम टैक्स में छूट के लिए HRA क्लेम कर सकता है। किसी माता-पिता, किसी रिश्तेदार या दोस्त आदि के घर में रहते हुए भी वह इसमें छूट के लिए दावा कर सकता है। हालांकि इसके लिए उसे कुछ नियमों का पालन करना होगा।

Advertisement

प्रॉपर्टी जिसके नाम है उसे भी फाइल करना होगा ITR

जिस शख्स के नाम प्रॉपर्टी है, किराए में मिली रकम उसकी आमदनी में जुड़ती है। ऐसे में अगर उसकी कुल आमदनी इनकम टैक्स की आमदनी के दायरे में आती है तो उन्हें भी ITR फाइल करना होगा। एक्सपर्ट बताते हैं कि आमदनी कुछ भी हो, हर शख्स को ITR फाइल जरूर करना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान

यह भी पढ़ें : ITR : रिटर्न फाइल करने से पहले यह फॉर्म चेक करना न भूलें, जरा सी गलत पहुंचा सकती है जेल

Open in App
Advertisement
Tags :
file income taxHome Rent Allowance
Advertisement
Advertisement