खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

FD में निवेश करने वाले ध्यान दें, इन 5 बैंकों ने बदल दी है ब्याज दर, जानें- अब कितना मिलेगा रिटर्न

Interest Rate Revised on FD : कई बैंकों ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाली ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह बदलाव लागू हो चुका है। अगर आप बैंक में FD कराने जा रहे हैं तो पहले इन बैंकों की ब्याज दर जान लें। बैंकों ने सीनियर सिटीजंस को खास छूट दी है। जानें, 5 बैंकों में क्या है FD की ब्याज दर:
03:12 PM Jul 03, 2024 IST | Rajesh Bharti
कई बैंकों ने FD पर ब्याज दर बदल दी है।
Advertisement

Interest Rate Revised on FD : अगर आप फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। कई बैंकों ने FD पर मिलने वाली ब्याज दर में बदलाव किया है। इसका असर आपको FD में निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर पड़ेगा। हालांकि यह बदलाव लॉन्ग टर्म में निवेश करने पर नहीं है। वे निवेशक तो छोटी अवधि के लिए FD में निवेश करते हैं, उनपर इसका असर पड़ेगा।

Advertisement

इन बैंकों ने FD के ब्याज में किया बदलाव

1. ICICI बैंक

यह बैंक 15 से 18 महीने की FD पर 7.20 फीसदी तक की दर से ब्याज दे रहा है। वहीं 18 महीने से 2 साल तक की FD पर यह बैंक 7.20 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। अगर कोई शख्स एक साल के लिए निवेश करता है तो उस पर ब्याज दर 6.7 फीसदी है। 3 साल के डिपॉजिट पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है। बात अगर शॉर्ट टर्म डिपॉजिट  (एक साल से कम) की करें तो इस पर यह बैंक 3 फीसदी से 6 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है। हालांकि यह ब्याज 3 करोड़ रुपये तक के जमा पर ही है।

2. Axis बैंक

यह बैंक भी सालाना 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहा है। अगर आप 17 और 18 महीने के लिए निवेश करते हैं तो आपको सालाना 7.2 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा। वहीं एक साल की FD के लिए ब्याज दर 6.7 फीसदी है। दो साल की FD के लिए बैंक 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। 3 और 4 साल के लिए भी यही ब्याज दर है। 5 साल के निवेश पर बैंक 7 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है। इसके अलावा 7 और 29 दिन के डिपॉजिट पर 3 फीसदी और 46 से 60 दिन के डिपॉजिट पर 4.25 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। हालांकि यह 5 करोड़ रुपये से कम के निवेश के लिए है।

FD पर सीनियर सिटीजंस को मिल रहा है ज्यादा फायदा।

Advertisement

3. Ujjivan Small Finance बैंक

इस बैंक ने भी FD की ब्याज दरों में बदलाव किया है। हालांकि यह बदलाव उन्हीं FD पर है जिनमें 3 करोड़ रुपये तक का निवेश किया जाएगा। 12 महीने के निवेश पर बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। यह 8.25 फीसदी सालाना है। वहीं सीनियर सिटीजंस के लिए यह ब्याज दर 8.75 फीसदी है। उज्जीवन बैंक 7 से 29 दिनों की FD पर 3.75 फीसदी की दर ब्याज दे रहा है। वहीं 80 हफ्ते की FD के लिए 8 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

4. Punjab and Sind बैंक

पंजाब एंड सिंध बैंक ने भी ब्याज दरों में बदलाव किया है। यह बैंक सीनियर सिटीजंस के लिए सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहा है। 666 दिन के निवेश पर यह ब्याज दर 7.80 फीसदी है। वहीं सामान्य नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 7.30 फीसदी है। यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर लागू है। 7 से 14 दिन के निवेश पर 2.80 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

5. Bank of India

FD पर ब्याज देने में बैंक ऑफ इंडिया भी पीछे नहीं है। यह बैंक भी FD पर सीनियर सिटीजंस से सबसे ज्यादा दे रहा है। 666 दिन के निवेश पर ब्याज दर 7.80 फीसदी है। वहीं सामान्य नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 7.30 फीसदी है। यह ब्याज दर किसी भी दिन के निवेश पर सबसे ज्यादा है। यह ब्याज दर 3 करोड़ रुपये तक के निवेश पर है। यह बैंक 7 से 14 दिनों के निवेश पर 3 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

यह भी पढ़ें : Income Tax 2024 : इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब से कमाते हैं पैसे तो भी देना पड़ेगा इनकम टैक्स, जानें- क्या कहता है नियम

Advertisement
Tags :
Bank FD InterestBank Fixed Deposit
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement