खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ICICI ने बैंक कस्टमर्स के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे करें फ्रॉड मैसेज की पहचान!

ICICI Bank fraud: ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। बैंक ने यूजर्स के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों पर चेताया है। यूजर्स के साथ ई-मेल, मैसेज के जरिए अपने जाल में फंसा रहे हैं।
12:10 PM Sep 17, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

ICICI Bank fraud: डिजिटाइजेशन जितना ज्यादा बढ़ रहा है उससे उतने ज्यादा फ्रॉड होने के मामले भी बढ़ रहे हैं। बीते दिनों में बैंकिंग फ्रॉड के मामले काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। इसके लिए ठग यूजर्स को मैसेज या मेल भेजकर ठगी का प्लान बनाते हैं। हाल ही में ICICI बैंक के ग्राहकों को ई-मेल और मैसेज मिलने के कई मामले सामने आए हैं। इसको लेकर बैंक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के तरीकों के बारे में चेतावनी जारी की है।

Advertisement

मेल-मैसेज से सावधान

फ्रॉड को लेकर बैंक ने ग्राहकों को अलर्ट किया है। बैंक ने कहा कि ठगी के लिए ठग आपको ई-मेल मैसेज भेजकर खाते और कार्ड का डेटा चुराने की कोशिश करते हैं। इन मैसेज को देखकर लगता है कि जैसे कि इनको बैंक ने ही भेजा है, लेकिन ये एक फ्रॉड है। ICICI बैंक की तरफ से जारी एडवाइजरी में लिखा गया, साइबर-धोखाधड़ी के विरुद्ध खेल में आगे रहें! प्रभावी #SafeBanking टिप्स सीखने और ऑनलाइन खतरों के खिलाफ मजबूत बचाव बनाने के लिए वीडियो देखें। धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने के लिए नेशनल साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 पर संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: आज बैंक बंद रहेंगे या नहीं? घर से निकलने से पहले जरूर पढ़ लें RBI की गाइडलाइंस

पर्सनल डिटेल शेयर ना करें

आपको बता दें कि मैसेजे के जरिए, पासवर्ड, कार्ड नंबर, सीवीवी, समाप्ति तिथि और ओटीपी के बारे में पूछा जा रहा है। बैंक ने यह भी खुलासा किया कि जालसाज ग्राहक विवरण जैसे खाता संख्या, लॉगिन आईडी, पासवर्ड और बहुत कुछ प्राप्त करने के लिए  कई साइटों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंक ने कहा कि ग्राहक अपने किसी भी तरह की कोई जानकारी मेल या मैसेज में शेयर ना करें।

Advertisement

कैसे करें फ्रॉड मैसेज की पहचान?

आईसीआईसीआई बैंक ने कुछ प्वाइंट्स बताएं हैं जिनके जरिए इस तरह के फ्रॉड की पहचान की जा सकती है।
1- किसी तरह की पर्सनल बैंकिंग जानकारी मांगने वाली वेबसाइटों के अजनबियों से अनचाहे ई-मेल, कॉल या एसएमएस।
2- ऐसे फर्जी ई-मेल हमेशा सामान्य अभिवादन से संबोधित करेंगे या आपको 'प्रिय नेट बैंकिंग ग्राहक' या 'प्रिय बैंक ग्राहक' के 'प्रिय ग्राहक' से अपना मेल शुरू करेंगे।
4- नकली ई-मेल में एम्बेडेड लिंक कभी-कभी प्रामाणिक लग सकते हैं लेकिन जब आप लिंक पर कर्सर/पॉइंटर ले जाते हैं, तो वहां एक दूसरा लिंक दिखेगा जो नकली वेबसाइट पर ले जाएगा।
5- बैंक ने यूजर्स से ऐसी धोखाधड़ी की तुरंत रिपोर्ट cybercrime.gov.in पर राष्ट्रीय साइबर अपराध को करने या 1930 पर हेल्पलाइन पर कॉल करने और ICICI बैंक की हेल्पलाइन 18002662 पर कॉल करने के लिए भी कहा है।

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: 17 सितंबर को क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत? जानिए

Open in App
Advertisement
Tags :
ICICIICICI BankOnline Fraud
Advertisement
Advertisement