खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Iran Israel War का भारत पर क्या असर? जानें- कल कैसी रहेगी Stock Market की चाल?

Stock Market : पिछले हफ्ते शेयर मार्केट की चाल काफी मिली जुली रही। सेंसेक्स जहां 75 हजार का लेवल पार चला गया तो वहीं निफ्टी भी 48,800 के लेवल से पार निकल गया। जानें, कल यानी सोमवार से मार्केट की चाल कैसी रहेगी और इस पर ईरान-इजरायल के बीच पैदा हो रहे युद्ध के हालातों का क्या असर होगा:
09:22 AM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
सोमवार को शेयर मार्केट पर सभी की निगाहें रहेंगी।
Advertisement

Stock Market : शेयर मार्केट में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स को कल या सोमवार का बेसब्री से इंतजार रहेगा। पिछले हफ्ते शेयर मार्केट की चाल मिली जुली रही। सेंसेक्स ने 75 हजार का लेवल पार रिकॉर्ड बनाया। हालांकि शुक्रवार को बिकावली के कारण मार्केट टूट गया सेंसेक्स 1.06 फीसदी की गिरावट के साथ 74,244.90 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 1.03% की गिरावट के साथ 22,519.40 पर बंद हुआ।

Advertisement

कल यानी सोमवार (15 अप्रैल) को जब मार्केट खुलेगी तो इन्वेस्टर्स की नजर इस बात पर रहेगी कि मार्केट बढ़ेगी या और गिरेगी। इस बारे में एक्स्पर्ट्स की अलग-अलग राय है। कुछ एक्सपर्ट के मुताबिक अभी बिकावली को दौर दिखाई नहीं दे रहा है। हालांकि ईरान और इजरायल के बीच तनातनी का असर मार्केट पर पड़ सकता है। ऐसे में मार्केट गिर सकती है। दरअसल, खाड़ी देशों में बीच में होने वाली तनातनी या युद्ध के हालातों का असर सेंसेक्स और निफ्टी पर पड़ता है।

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें बढ़ा सकती हैं चिंता

अगर ईरान और इजरायल के बीच युद्ध बढ़ता है तो इसका असर ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ेगा। तेल की आपूर्ति में बाधा पड़ने से कच्चे तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं। इस समय कच्चे तेल की कीमतें करीब 80 डॉलर प्रति बैरल पर हैं। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंक ने दरों में कटौती की है। ऐसे में माना जा सकता है कि ईरान और इजरायल में युद्ध हुआ तो तेल की कीमतें और बढ़ जाएंगी जिसका सीधा असर शेयर मार्केट पर पड़ेगा और शेयर मार्केट में गिरावट आ सकती है।

सोमवार को शेयर मार्केट पर सभी की निगाहें रहेंगी

Advertisement

शुक्रवार को दिखा था असर

एक्सपर्ट्स के मुताबिक शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी में जो गिरवट आई थी, उसका एक कारण ईरान और इजरायल के बीच पैदा हुए युद्ध जैसे हालात भी थे। इसी चिंता में लोगों ने बिकावली शुरू कर दी और शेयर मार्केट गिर गई।

यह भी पढ़ें : …तो इसलिए शेयर मार्केट भर रहा है रफ्तार, आपके लिए कितना सही है इन्वेस्ट करना

क्या करें निवेशक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले लोग अभी इंतजार करें और बिकावली से बचें। ईरान और इजरायल के बीच जो तनातनी है, उस पर नजर रहें। एक्सपर्ट बताते हैं कि रूस और यूक्रेन में बीच में युद्ध होने पर शुरू में मार्केट पर असर पड़ा था। बाद में मार्केट ने ऑल टाइम हाई बनाया और इन्वेस्टर्स को अच्छा रिटर्न दिया।

 

 

Advertisement
Tags :
crude oilIran Israel WarShare MarketStock Market
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement