खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सोना होगा और सस्ता! बजट में मिल सकती है खुशखबरी, चांदी पर यह पड़ेगा असर

Gold Silver Price May Fall : आने वाले समय में सोने और चांदी की कीमत और सस्ती हो सकती है। दरअसल, सरकार सोने-चांदी की कीमत को लेकर बजट में कोई फैसला ले सकती है। अगर ऐसा होता है तो सोने-चांदी की कीमत काफी कम हो जाएगी। जानें, सरकार ऐसा फैसला क्यों ले सकती है और क्या है सरकार का प्लान?
09:46 AM Jun 27, 2024 IST | Rajesh Bharti
सोने-चांदी की कम हो सकती है कीमत।
Advertisement

Gold Price May Fall : अगर आप सस्ता सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ दिन इंतजार कर सकते हैं। वैसे सोने-चांदी की कीमत इन दिनों ढलान पर है। पिछले कई दिनों से इसकी कीमत गिर रही है। वहीं अब खबर है कि सोने और चांदी की कीमत और कम हो सकती है। सरकार बजट में इसके बारे में घोषणा कर सकती है। कीमत कितनी कम होगी, इसके बारे में सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है। सोने और चांदी की कीमत सस्ती होने से इसे खरीदने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

Advertisement

अभी यह है सोने-चांदी की कीमत

अभी 24 कैरेट का सोना 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। एक दिन पहले यानी बुधवार को सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आई थी। 22 कैरेट के सोने में 250 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट के सोने में 230 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई। इस गिरावट के साथ 22 कैरेट के सोने का भाव 66,000 रुपये प्रति 10 ग्राम और 24 कैरेट के सोने का भाव 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है। 18 कैरेट के सोने के भी दाम 54,000 रुपये प्रति 10 ग्राम है। चांदी में भी बुधवार को 1000 रुपये प्रति किलो की गिरावट आई और यह 90 हजार रुपये प्रति किलो हो गई।

सोने-चांदी की कम हो सकती है कीमत।

बजट में हो सकती है घोषणा

सोने और चांदी की कीमत को लेकर सरकार सीधे कोई फैसला नहीं लेगी। सरकार बजट में दोनों धातुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती करने की घोषणा सकती है। यह कटौती 5 फीसदी तक हो सकती है। अभी इन दोनों धातुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी 15 फीसदी है। अगर इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी कम होकर 10 फीसदी रह जाती है तो इससे सोने और चांदी की कीमत कम हो जाएगी।

Advertisement

इतना सस्ता हो सकता है सोना-चांदी

एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी कम होने से सोने और चांदी की कीमत कम हो सकती है। अगर सरकार बजट में इंपोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी कम करती है तो सोना 3000 रुपये तक सस्ता हो सकता है। वहीं चांदी भी 3800 रुपये तक सस्ती हो सकती है। वहीं दूसरी ओर चीन के केंद्रीय बैंक ने सोने खरीदना बंद कर दिया है। साथ ही दुनिया के कुछ और देश भी अभी सोने नहीं खरीद रहे हैं। इससे सोने की कीमतें और गिरी हैं। ऐसे में कह सकते हैं कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

सरकार इसलिए उठा रही कदम

इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती से सरकार सोने-चांदी की तस्करी पर लगाम लगाना चाहती है। दरअसल, सोने-चांदी पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से इनकी तस्करी बढ़ गई है। यह तस्करी साल दर साल बढ़ रही है। हाल ही में केरल में एक एयर होस्टेस को पकड़ा गया था। यह अपने प्राइवेट पार्ट में एक किलो सोना छिपाकर लाई थी। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने वित्त वर्ष 2023-24 में 1500 किलो से ज्यादा सोना जब्त किया था। यह पिछले साल के मुकाबले 35 फीसदी ज्यादा है।

यह भी पढ़ें : Success Story : IIT पास आउट इस शख्स ने 4 करोड़ से शुरू की कंपनी, अब रेवेन्यू 50 करोड़ के पार

Advertisement
Tags :
Gold RateGold Silver RateSilver RateUnion Budget 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement