खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

भारत ने चीन को पीछे छोड़ा, 7 में से 1 आईफोन भारत में हुआ असेंबल

iPhone assembling in India : फोन निर्माण में भारत दुनिया में अपनी अलग पहचान बना रहा है। अगर बात आईफोन की करें तो कंपनी भारत में भी अच्छा कारोबार कर रही है। यही कारण है कि वित्त वर्ष 2023-24 में हर 7 में से एक आईफोन भारत में असेंबल हुआ है।
04:19 PM Apr 10, 2024 IST | News24 हिंदी
एप्पल अब भारत में ही आईफोन तैयार कर रही है।
Advertisement

iPhone assembling in India : भारत में फोन निर्माता विदेशी कंपनियों के अच्छे दिन शुरू हो गए हैं। वित्त वर्ष 2023-24 में 7 में से एक आईफोन भारत में असेंबल हुआ। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 14 बिलियन डॉलर (करीब 1165 करोड़ रुपये) के आईफोन भारत में असेंबल किए हैं। यह संख्या चीन में बन रहे आईफोन से करीब दोगुनी है। यह जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में सामने आई है।

Advertisement

रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका की दिग्गज फोन निर्माता कंपनी एप्पल ने वित्त वर्ष 2023-24 में जितने आईफोन का प्रोडक्शन किया है, उसके 14 फीसदी फोन भारत में असेंबल हुए हैं। यानी 7 में से 1 फोन भारत में असेंबल हुआ है। एप्पल भारत में अभी आईफोन 12 से आईफोन 15 के मॉडल बना रहा है।

ताइवान की कंपनी का योगदान

भारत में एप्पल का जो भी प्रोडक्शन बढ़ा है, उसे ताइवान की दो कंपनियों फॉक्सकॉन टोक्नोलॉजी ग्रुप और पेगाट्रॉन कॉर्पोरेशन का बहुत बढ़ा योगदान है। रिपोर्ट के मुताबिक फॉक्सकॉन ने जहां 67 फीसदी आईफोन को असेंबल किया तो वहीं 17 फीसदी आईफोन पेगाट्रॉन ने असेंबल किए। बाकी के आईफोन का प्रोडक्शन कर्नाटक में स्थित विस्ट्रॉन कॉर्प प्लांट में हुआ है। यह प्लांट साल 2023 में टाटा ग्रुप के पास चला गया था।

चीन के साथ 36 का आंकड़ा

चीन के साथ एप्पल की तनातनी जग जाहिर हो चुकी है। यही कारण है कि एप्पल चीन से अपना कारोबार समेट रही है। वहीं भारत में कारोबार की बेहतर स्थितियों और मैन्युफैक्चरिंग हब को देखते हुए ही एप्पल ने आईफोन के निर्माण में भारत में कदम रखे हैं। ब्लूमबर्ग से जुड़े स्टीवन सेंग ने कहा कि चीन की टेक सप्लाई चेन काफी जटिल हो रही है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : चीन में 24% गिरी एप्पल के IPhone की बिक्री, Huawei से कनेक्शन आया सामने, जानें क्यों घटा बिजनेस?

एप्पल ने भारत में खोले स्टोर

भारत में बेहतर संभावनाओं को देखते हुए ही कंपनी ने पिछले साल मुंबई और फिर में अपने स्टोर खोले थे। 2027 तक कंपनी का भारत में तीन और स्टोर खोलने का प्लान है।

 

 

Advertisement
Tags :
5g iphoneAppleApple iPhone 15
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement