होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें रेलवे के ये 4 नियम, वरना पड़ जाएगा भारी

Indian Railway Rule: भारत के ज्यादातर लोग सफर के लिए ट्रेनों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिनको ट्रेन के सफर से जुड़े साधारण नियमों के बारे में नहीं पता होता है। आज आपके लिए लेकर आए हैं ऐसी ही काम की जानकारी, जो आपको पता होनी चाहिए।
06:44 PM Oct 01, 2024 IST | Shabnaz
Indian Railway
Advertisement

Indian Railway Rule: भारत में एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए सबसे बड़ा नेटवर्क ट्रेन का है। देश में बहुत कम लोग ही होंगे जिन्होंने ट्रेन का सफर ना किया। लेकिन ट्रेन से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो सभी यात्रियों को मालूम नहीं होती हैं। ट्रेन में कितना सामान ले जा सकते हैं, खाने को लेकर क्या रूल हैं, और स्मोंकिग करने पर जुर्माना कितना लगता है? पढ़िए सबकुछ।

Advertisement

ट्रेन में अक्सर लोगों को ढेर सारा सामान लेकर जाते देखा होगा? इसके अलावा कई ऐसे लोग होते हैं जो ट्रेन में स्मोकिंग करते दिख जाते हैं। ऐसी ही छोटी चीजों को लेकर रेलवे ने कई नियम बनाए हैं, जिसमें कई का उल्लंघन करने पर जुर्माना भी लग सकता है।

ये भी पढ़ें: 65 स्पेशल ट्रेनें और 1.5 लाख सीटें; दिवाली-छठ पूजा पर सफर करने वालों की होगी मौज

ट्रेन में कितना सामान ले जा सकते हैं?

यात्री अपने साथ सामान ले जा सकते हैं, लेकिन उसके लिए भी लिमिट तय की गई है। रेलवे के मुताबिक, यात्री 70 किलो ग्राम वजन तक के सामान को फर्स्ट और सेकेंड एसी में 50 किलो ले जा सकते हैं। वहीं, थर्ड एसी और चेयर कार के लिए 40 किलो ग्राम तक का वजन ले जा सकते हैं। स्लीपर क्लास के लिए 40 किलो ग्राम वजन निर्धारित है। इस सामान में भी कई चीजों के ले जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Advertisement

स्मोकिंग कर सकते हैं?

कई बार यात्री स्मोकिंग करते दिख जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि ट्रेन में स्मोकिंग पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यहां तक के रेलवे ने स्मोकिंग को ट्रेन, प्लेटफॉर्म और स्टेशन हर जगह के लिए प्रतिबंधित किया हुआ है।

एल्कोहल का इस्तेमाल

किसी भी तरह के नशीले पदार्थों पर ट्रेन और प्लेटफॉर्म में पाबंदी है। कोई भी यात्री अपनी यात्रा के दौरान एल्कोहल का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। ऐसा करने पर जुर्माना भी लग सकता है, जिसमें 1000 रुपये भरने पड़ सकते हैं। इसके साथ ही सजा भी हो सकती है।

कब कर सकते हैं टिकट कैंसिल?

यात्रा के लिए बुक किए गए टिकट को कब कैंसिल कर सकते हैं, जिससे उसका रिफंड मिल सके? इसका जवाब है, ट्रेन के प्लेटफॉर्म से निकलने से पहले टिकट कैंसिल करना होता है। इस दौरान टिकट कैंसिल करने के बाद ही आपको रिफंड मिल सकता है।

ये भी पढ़ें: Diwali-Chhath के लिए चलेंगी 6000 से ज्यादा ट्रेन! वेस्टर्न रेलवे ने जारी किया शेड्यूल

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian railway newsIRCTClatest railway news
Advertisement
Advertisement