होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

रेलवे बुकिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव, अब चार महीने पहले नहीं बुक करना होगा टिकट

Indian Railway Train Ticket Booking Time : भारतीय रेलवे ने ट्रेन के टिकट को बुक करने के नियम में बदलाव किया है, अब यात्रियों को चार महीने पहले टिकट नहीं बुक करना होगा
01:53 PM Oct 17, 2024 IST | Avinash Tiwari
Advertisement

Indian Railway Train Ticket Booking Time : भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव किया है। रेलवे के ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार, अब यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए 120 दिन, मतलब चार महीने का इतंजार नहीं करना होगा। नए नियम के अनुसार, अब यात्री IRCTC ट्रेन टिकट को यात्रा से केवल 60 दिन पहले ही बुक कर सकेंगे। भारतीय रेलवे का यह नया नियम 1 नवंबर, 2024 से लागू होगा।

Advertisement

नोटिफिकेशन में बताया गया है कि एडवांस ट्रेन टिकट बुकिंग के नए नियमों का पहले से बुक किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 120 दिनों के ARP के तहत 31 अक्टूबर 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी।

इन ट्रेनों में नहीं होगा बदलाव

रेलवे ने ये भी बताया है कि ताज जैसी कुछ दिन के लिए चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि में अग्रिम आरक्षण के लिए समय सीमा कम है।विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा के मामले में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Advertisement

पहले 120 दिन और अब 60 दिन

बताया जा रहा है कि इससे यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने में दिक्कत हो सकती है। पहले 120 दिन का समय था, ऐसे में लोगों के टिकट कैंसल होने और प्लान बदलने की चांस अधिक होते हैं लेकिन अब समय कम होने की वजह से टिकट कन्फर्म होने में परेशान आ सकती है।

यह भी पढ़ें : ट्रेन में चोरी हुआ सामान तो जिम्मेदारी किसकी? अब यात्री को रेलवे देगा 4.7 लाख रुपये

रेल मंत्रालय ने 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि 31 अक्टूबर 2024 तक यात्री 120 दिन पहले की बुकिंग कर सकते हैं। 1 नवंबर को रेलवे का नया नियम लागू हो जायेग। इसके बाद मात्र 60 दिन पहले की टिकट बुकिंग की जा सकेगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
indian railwayTrain ticket
Advertisement
Advertisement