whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Indian Railways: यात्रीगण ध्यान दें! अब यात्रा करनी होगी महंगी, सालों बाद बढ़ गई कुलियों की मजदूरी

Indian Railways Coolie Charges Hike: अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो अब आपके लिए रेलवे में यात्रा करना महंगा हो सकता है। दरअसल, भारतीय रेलवे बोर्ड ने सालों बाद कुलियों की मजदूरी में बढ़ोतरी कर दी है जिससे आपके लिए भी सफर करना महंगा हो सकता है।
09:40 AM Mar 30, 2024 IST | Simran Singh
indian railways  यात्रीगण ध्यान दें  अब यात्रा करनी होगी महंगी  सालों बाद बढ़ गई कुलियों की मजदूरी
Indian Railways

Indian Railways Coolie Charges Hike: क्या आप भी भारतीय रेलवे में यात्रा करते हैं? अगर हां, तो अब आपके लिए रेल गाड़ी में सफर करना महंगा हो सकता है। ऐसे इसलिए क्योंकि रेलवे बोर्ड की ओर से कुलियों का मेहनताना बढ़ा दिया गया है। कई साल बाद रेलवे की ओर से ऐसा बदलाव किया गया है। बढ़ती महंगाई और आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिहाज से रेलवे बोर्ड ने कुलियों की मजदूरी में बढ़ोतरी कर दी है।

कुलियों के लिए रेलवे की बड़ी सौगात!

रेलवे बोर्ड की ओर से कुलियों को भी रेल कर्मचारियों की तरह सुविधाओं का फायदा दिया जा रहा है। करीब 5 साल बाद रेलवे बोर्ड ने सामान ढोने वाले कुलियों की मेहनताना में बढ़ोतरी कर दी है। बोर्ड के आदेश के अनुसार देश के सभी 68 डिविजनों में नए रेट को लागू किया जाएगा।

कुलियों की मजदूरी के नए रेट क्या हैं?

रेलवे बोर्ड ने कुलियों की मजदूरी के नए रेट जारी कर दिए हैं। इसके तहत यात्रियों को 40 किलो से ज्यादा वजन के सामान के लिए 340 रुपये देने होंगे। इससे पहले 250 रुपये का भुगतान की जाता था। वहीं, स्ट्रेचर पर बीमार व्यक्ति को लाने के लिए कुलियों की मजदूरी के लिए नए रेट 270 रुपये कर दिए गए हैं। इससे पहले 200 रुपये का भुगतान किया जाता था। व्हील चेयर पर बुजर्ग या किसी बीमार व्यक्ति को लाने के लिए भी कुलियों की मजदूरी में बदलाव हुआ है। नए रेट के अनुसार 130 रुपये के बजाए 180 रुपये का भुगतान करना होगा।

क्या सभी रेलवे स्टेशनों पर लागू होंगी नई कीमतें?

कुलियों की मजदूरी में हुए बदलाव सभी रेलवे स्टेशन पर लागू नहीं होंगे। देश के बड़े रेलवे स्टेशनों A1 और A कैटेगरी पर नए रेट लागू होंगे। वहीं, छोटे रेलवे स्टेशनों पर कुलियों की मजदूरी कम रहेगी।

कुली को मिलती है ये सुविधाएं

बढ़ती महंगाई और आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिहाज से कुलियों की मजदूरी में बढ़ोतरी की गई है। बता दें कि रेलवे बोर्ड की ओर से कुलियों को अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत कुली या उनके परिवार के सदस्य अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं। हर साल पास और प्रिविलेज टिकट ऑर्डर (PTO) भी कुलियों को मुफ्त में प्रदान किया जाता है।

इतना ही नहीं, कुलियों को रेस्ट रूम की सुविधा भी मिलती है। पढ़ाई की सुविधा देते हुए कुलियों के बच्चों को मुफ्त में रेलवे स्कूल में पढ़ने का मौका मिलता है। इसके अलावा रेलवे बोर्ड की ओर से कुलियों को कपड़े भी दिए जाते हैं। हर साल 3 लाल शर्ट और एक गर्म शर्ट कुलियों को दी जाती है।

ये भी पढ़ें- भारत के इस कोने में रेल सफर का नहीं लगता 1 भी रुपया

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो