चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर क्यों नहीं मिलेगी ट्रेन? 300 गाड़ियां अब कहां से चलेंगी, यह भी जान लें

Indian Railways Planning To Shift 300 Trains: अगर आप भी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। दरअसल, भारतीय रेलवे जल्द नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों का स्टार्टिंग स्टेशन बदल सकता है। जानें क्यों लिया गया फैसला और कहां से मिलेगी ट्रेन?
12:49 PM Apr 29, 2024 IST | Prerna Joshi
Indian Railways On Delhi Railway Station
Advertisement

Indian Railways Planning To Shift 300 Trains: भारत में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए कई सारे बदलाव करता रहता है। इस बीच नई दिल्ली से ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों के लिए बड़ा अपडेट आया है। दरअसल, यात्रियों को अब नई दिल्ली से नहीं बल्कि किसी और स्टेशन से ट्रेनें पकड़नी पड़ सकती हैं। लगभग 300 ट्रेनों को दिल्ली के ही किसी दूसरे स्टेशनों से चलाने पर काम किया जा रहा है। जानें किन स्टेशनों से चल सकती हैं ट्रेनें?

Advertisement

क्यों किया गया फैसला?

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से साल 2023 के बजट में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का ऐलान किया गया था लेकिन अभी तक इसका टेंडर नहीं हो पाया। इसका कारण है यहां से चलने वाली 300 रेलगाड़ियां। रेलवे सूत्रों के अनुसार इलेक्शन के बाद टेंडर में तेजी दिखेगी और अगले 6 महीनों के अंदर यहां पर निर्माण कार्य शुरू करने की संभावना है। इन ट्रेनों के चलने को रोकने की वजह से यात्रियों को काफी दिक्कत झेलनी पड़ सकती है। इस वजह से इन रेलों को निजामुद्दीन, शाहदरा, आनंद विहार, सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद और दिल्ली कैंट शिफ्ट करने की योजना पर काम चल रहा है।

कहां से मिलेगी कहां की रेलगाड़ी?

पहले चार चरणों में बनाने की थी योजना

सूत्रों से जानकारी मिली कि पहले चार चरणों में स्टेशन का पुनर्विकास करने की योजना थी लेकिन अधिकारियों को ऐसा होना संभव नहीं लग रहा है। इस वजह से स्टेशन को एक साथ बनाने की योजना पर काम चल रहा है। इस साल के आखिर में यह काम पूरा हो जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: ट्रेन की वेटिंग टिकट कैंसिल कराने पर लगने वाली फीस बदली; जानिए अब देने होंगे कितने पैसे?

Advertisement

Advertisement
Tags :
Indian RailwaysNew Delhi Railway Station
Advertisement
Advertisement