होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

आज से बदल रहा रेलवे का खास नियम, नए बदलाव का पेमेंट से कनेक्शन

Indian Railways Rules Change: भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए एक और बदलाव होने जा रहा है। अब टिकट खरीदते समय लोगों की दिक्कत कम हो जाएगी। यह नियम आज से लागू होने जा रहा है।
04:07 PM Mar 31, 2024 IST | Prerna Joshi
Indian Railways Rules Change
Advertisement

Indian Railways Rules Change: देशभर में ट्रेन से यात्रा करने वाले लाखों यात्री हैं। रेल से यात्रा करना जितना आरामदायक माना जाता है, उतना ही बजट में भी होता है। ऐसे में, भारतीय रेलवे से जुड़ा एक नियम आज से बदलने वाला है।

Advertisement

आज से रेल यात्रियों को कुछ नई सुविधाएं दी जाएंगी। यह नया बदलाव पेमेंट से जुड़ा है। अप्रैल महीने से रेलवे यात्रियों की ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देते हुए क्यू आर कोड स्कैनिंग की सुविधा पेश कर रही है।

टिकट काउंटर पर कर सकते हैं ऑनलाइन पेमेंट

अक्सर यात्रियों को टिकट खरीदते समय कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। टिकट खरीदते समय पेमेंट से जुड़ी परेशानी जरूर आती है। अब यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर टिकट काउंटर से टिकट लेने के दौरान क्यूआर कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा। यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक, Google Pay और Phone Pay जैसे यूपीआई ऐप्स से पेमेंट कर सकेंगे।

Advertisement

टिकट काउंटर के साथ-साथ पार्किंग और फूड काउंटर्स पर भी क्यू आर कोड की फैसिलिटी मिलेगी। अब यात्री क्यूआर कोड स्कैन कर ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। हालांकि, कई स्टेशनों पर यह फैसिलिटी पहले से भी दी जा रही है।

जुर्माना भी भर सकते हैं ऑनलाइन

अक्सर ट्रेन में कुछ लोग बिना टिकट के सफर करते हैं और पकड़े जाते हैं। इसके बाद उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है। अब यात्री जुर्माना भी ऑनलाइन प्रोसेस से भर सकते हैं। दरअसल, रेलवे स्टाफ के पास एक हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन होगी, जिससे इस डिवाइस में क्यूआर कोड दिखेगा। क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन जुर्माना भरा जा सकता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian RailwaysIRCTC
Advertisement
Advertisement