होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ट्रेन में किया ऐसा तो देना पड़ेगा जुर्माना, जानें क्या कहता है भारतीय रेलवे का नियम

Indian Railways Rules: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं, तो कई गलतियां आपको बड़ा जुर्माना भरने पर मजबूर कर सकती हैं। जुर्माने और कार्रवाई से बचने के लिए पहले जान लें भारतीय रेलवे के नियम।
04:53 PM Apr 20, 2024 IST | Prerna Joshi
Indian Railways Rules
Advertisement

Indian Railways Rules: देशभर में रोजाना लाखों यात्री ट्रेन से सफर करते हैं। लोगों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे द्वारा कई तरह के नियम लाए गए हैं। इस बीच क्या आप जानते हैं कि ट्रेन से यात्रा करते हुए कुछ नियमों का पालन करना होता है, जिनके बारे में शायद कम ही लोग जानते हैं। अलग-अलग राज्यों और शहरों को जोड़ते हुए ट्रेनें लोगों का सफर आरामदायक कर देती हैं। ट्रेन से यात्रा करने से पहले यात्री को टिकट लेना होता है। अगर आप रेलवे द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं करते, तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जानें रेलवे के वे नियम कौन से हैं, जो यात्रियों को जरूर पता होने चाहिए?

Advertisement

सफर करते समय कुछ चीजें ले जाना मना

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने उन चीजों की एक लिस्ट बना रखी है, जिन्हें यात्री ट्रेन में लेकर नहीं जा सकते। अगर आप इन चीजों को चोरी-छुपे ले जाते हैं और पकड़े जाते हैं, तो आप पर कानूनी कार्रवाई तक की जा सकती है।

रेल यात्रा के दौरान वर्जित चीजें:

ट्रेन में कितना लगेज लेकर जा सकते हैं?

अक्सर लोग सोचते हैं कि ट्रेन से सफर करते हुए कितना भी सामान ले जाया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं है। इसे लेकर भी भारतीय रेलवे द्वारा नियम बनाया गया है कि आप कितने किलो तक लगेज लेकर जा सकते हैं? आपको बता दें कि भारतीय रेल में 40 से 70 किलोग्राम वजन का सामान लेकर सफर किया जा सकता है। अगर आपके पास ज्यादा सामान है, तो उसके लिए एक्स्ट्रा पेमेंट करनी पड़ सकती है। हालांकि, हर कोच के लिए यह लिमिट अलग-अलग है।

Advertisement

Indian Railways Luggage Rules

किसी और यात्री को परेशानी न हो

अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं, तो ये सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वजह से बाकी किसी भी यात्री को कोई परेशानी न हो। जैसे- मोबाइल की तेज आवाज में गाना न चलाएं या कॉल पर तेज आवाज में बात न करें, आदि । अगर किसी यात्री को आपकी वजह से कोई परेशानी होती है, तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है या कार्रवाई या दोनों भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पति से लेती हैं घर खर्च के लिए पैसे तो हो जाएं सावधान! इनकम टैक्स भेज सकता है नोटिस

Open in App
Advertisement
Tags :
Indian RailwaysTrain Luggage RulesTrain Rules
Advertisement
Advertisement