खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लोगों की जेब ध्यान में रखकर कराया हवाई सफर, एक के बाद एक कई रिकॉर्ड, दिलचस्प है IndiGo की कहानी

IndiGo Made History Profit 1 billion Dollar : देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया है। कंपनी ने करीब 1 बिलियन डॉलर का प्रॉफिट कमाया है। कंपनी की शुरुआत की कहानी भी काफी दिलचस्प है। जानें, कैसे बनी इंडिगो कंपनी:
05:52 PM May 24, 2024 IST | Rajesh Bharti
IndiGo Made History
Advertisement

IndiGo Airline History : देश की सबसे किफायती एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने प्रॉफिट के मामले में नया रिकॉर्ड बना दिया है। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष में 8 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा कमाया है जो एक रिकॉर्ड है। यह देश की ऐसी पहली एयरलाइंस बन गई है जिसका मुनाफा इस लेवल पर पहुंचा है। यह ऐसा पहला मामला नहीं है जब इंडिगो ने रिकॉर्ड बनाया है। यह एयरलाइंस पहले भी कई रिकॉर्ड बना चुकी है। इंडिगो आज देश की सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी है।

Advertisement

दो दोस्तों ने शुरू की थी कंपनी

इंडिगो की शुरुआत दो दोस्तों राहुल भाटिया और राकेश गंगवाल ने साल 2004 में शुरू की थी। यह वह दौर था जब देश में कई एयरलाइंस कंपनियां पहले से मौजूद थीं। अमेरिका में रहने वाले गंगवाल कई बड़ी एयरवेज कंपनियों में काम कर चुके थे। इस कारण उन्हें इस सेक्टर की अच्छी नॉलेज थी। साल 2006 तक कंपनी अपनी सेवाएं नहीं दे पा रही थी क्योंकि उसके पास अपने विमान नहीं थे। चूंकि गंगवाल की एविएशन सेक्टर में काफी जान-पहचान थी तो उन्होंने एयरबस से 100 विमान उधार लिए और अगस्त 2006 में कंपनी के विमान ने पहली उड़ान भरी।

IndiGo Made History

आसान नहीं था सफर

ऐसा नहीं था कि कंपनी ने शुरू होते ही कस्टमर के बीच में अपनी पकड़ बना ली। उस समय मार्केट में पहले से कई एयरलाइंस कंपनियां थीं। इंडिगो ने उन लाेगों को अपना कस्टमर बेस बनाया जो सस्ती दर पर हवाई यात्रा करना चाहते थे। कंपनी ने सस्ती दर पर टिकट बेचकर अपने ग्राहक बनाए। इसके बावजूद कंपनी को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। लेकिन उसके काफी कस्टमर बन गए थे। इसके बाद कंपनी ने कम दूरी के शहरों को भी हवाई यात्रा से जोड़ा और टिकट की कीमत काफी कम रखी। ऐसे में मिडिल क्लास वर्ग के बीच में इंडिगो ने बहुत जल्दी पकड़ बना ली।

Advertisement

आज बेड़े में 370 विमान

आज इंडिगो के बेड़े में करीब 370 विमान हैं और यह कंपनी रोजाना 2000 फ्लाइट ऑपरेट करती है। देश की एयरलाइंस मार्केट आज इंडिगो की हिस्सेदारी करीब 60 फीसदी है। कंपनी में करीब 25 हजार लोग काम करते हैं। कंपनी की योजना है कि वह इस साल के अंत तक बिजनेस क्लास सुविधा शुरू करेगी।

IndiGo Made History

विवाद भी रहे हैं

नई ऊंचाई छूने के बाद भी कंपनी का विवादों से नाता रहा है। कुछ समय पहले एक यात्री को जो सीट मिली थी, उस पर कुशन नहीं लगा हुआ था। यात्री ने उसकी फोटो खींचकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था। इसके बाद कंपनी की काफी किरकिरी हुई थी। हाल ही में वाराणसी रूट पर कुछ यात्रियों की खड़े होकर यात्रा करने की बात भी सामने आई थी।

यह भी पढ़ें : लक्‍स का नाम Lux ही क्‍यों पड़ा? कपड़े धोने का साबुन आख‍िर कैसे बना ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट? जानें रोचक कहानी

ये रिकॉर्ड भी बनाए हैं इंडिगो ने

Advertisement
Tags :
IndigoIndiGo airlines
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement