चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

करोड़पतियों पर पड़ा कोरोना का असर! IT कंपनियों में कम हुई मोटी सैलरी वाले एम्प्लॉई की संख्या

Crorepati Employees Number Decreased After Corona : अब वे दिन लद गए जब कंपनियां करोड़ों के पैकेज में कर्मचारियों को भर्ती करती थीं। इसका सबसे ज्यादा असर IT कंपनियों में देखने को मिला है। कोरोना के बाद से लेकर अब तक इन कंपनियों में ऐसे कर्मचारियों की संख्या कम हो गई है जिन्हें एक करोड़ रुपये से ज्यादा की सैलरी दी जा रही थी। जानें, अब क्या है स्थिति:
11:12 AM Jun 26, 2024 IST | Rajesh Bharti
IT कंपनियों में कम हुई करोड़पति कर्मचारियों की संख्या।
Advertisement

Crorepati Employees Number Decreased After Corona : कोरोना का असर आम लोगों के साथ IT कंपनियों के करोड़पति कर्मचारियों पर भी पड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक अब कंपनियों ने करोड़पति कर्मचारियों पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है। इसका कारण वैश्विक बाजार में मंदी है। यही वजह है कि इन कंपनियों में मोटी सैलरी वाले एम्प्लॉई की संख्या कम हो गई है। दो IT कंपनियों के कर्मचारियों पर इसका असर बहुत ज्यादा दिखाई दिया है। हालांकि कुछ कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी में अच्छा इजाफा भी किया है, लेकिन करोड़पति कर्मचारियों की संख्या का खुलासा नहीं किया।

Advertisement

इन कंपनियों में कम हुई संख्या

देश की दो बड़ी IT कंपनियों इंफोसिस और विप्रो में करोड़पति कर्मचारियों की संख्या कम हो गई है। यानी कह सकते हैं कि ऐसे कर्मचारी कम हो गए हैं जिनकी सालाना सैलरी एक करोड़ रुपये से ज्यादा रही। ऐसे कर्मचारियों की संख्या में कोरोना के बाद कमी आई है। साल 2022 में इंफोसिस में 123 और विप्रो में 92 कराेड़पति कर्मचारी थे। साल 2024 में इन दोनों कंपनियों में करोड़पति कर्मचारियों की संख्या कम हो गई। साल 2024 में इंफोसिस में 103 और विप्रो में 81 करोड़पति कर्मचारी रह गए।

कंपनी के CEO को मिलती से सबसे ज्यादा सैलरी।

इन कंपनियों ने शेयर नहीं किया डेटा

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर कंपनी टीसीएस और देश की एक और प्रमुख आईटी कंपनी HCLTech ने करोड़पति कर्मचारियों की संख्या का खुलासा नहीं किया है। हालांकि सभी आईटी कंपनियों ने कोरोना के बाद भी कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा भी किया है। इसका कारण था कि कंपनी में प्रतिभाशाली कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए।

Advertisement

2024 में इतने करोड़पति कर्मचारियों की हुई भर्ती

इस साल इंफोसिस और विप्रो ने ऐसे कर्मचारियों की भी भर्ती की है जिनकी सालाना सैलरी एक करोड़ रुपये से ज्यादा रही। साल 2024 में इंफोसिस ने 12 ऐसे कर्मचारियों को भर्ती किया जिन्हें सालाना सैलरी एक करोड़ रुपये से ज्यादा दी जा रही है। वहीं विप्रो भी इसमें पीछे नहीं है। विप्रो ने साल 2024 में 8 ऐसे कर्मचारियों की भर्ती की है जिन्हें कंपनी एक करोड़ रुपये या इससे ज्यादा की सालाना सैलरी दे रही है।

CEO को मिली जबरदस्त सैलरी

सबसे ज्यादा सैलरी पाने वालों में इंफोसिस और विप्रो, दोनों कंपनियों के CEO आगे हैं। इंफोसिस के सीईओ और एमडी सलिल पारेख को सालाना 66 करोड़ रुपये मिलते हैं। वहीं विप्रो के सीईओ और एमडी श्रीनिवास पल्लिया को सालाना करीब 58 करोड़ रुपये मिल रहे हैं। हालांकि श्रीनिवास को यह सैलरी शुरुआत दो साल के लिए है। इसके बाद इनकी सैलरी में बदलाव हो सकता है।

यह भी पढ़ें : इनकम टैक्स भरने वालों की आएगी मौज! 80C में मिल सकती है ज्यादा छूट, जानें कितना होगा फायदा?

Advertisement
Tags :
Crorepati TipsInfosysWipro
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement