चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Baroda BNP ने जारी किया रिटायरमेंट म्यूचुअल फंड, 1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Baroda BNP Paribas Retirement Fund Opens : अगर आप रिटायरमेंट के लिए एक अच्छे निवेश की तलाश में हैं तो Baroda BNP Paribas का Retirement Fund खुल गया है। इसमें आप निवेश कर सकते हैं। जानें, इस फंड की क्या खासियतें हैं:
01:51 PM May 09, 2024 IST | Rajesh Bharti
लॉन्ग टर्म के लिए म्यूचुअल फंड अच्छा ऑप्शन होता है।
Advertisement

Baroda BNP Paribas Retirement Fund Opens : म्यूचुअल फंड में निवेश करना काफी अच्छा माना जाता है। इनकी खासियत है कि लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करने पर ये अच्छा रिटर्न देते हैं। कई म्यूचुअल फंड तो एक साल में 20 फीसदी से भी ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। इनमें निवेश करना इसलिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि यहां एक साथ या हर महीने थोड़ी-थोड़ी रकम भी निवेश कर सकते हैं। इसी कड़ी में Baroda BNP Paribas ने रिटायरमेंट फंड जारी किया है। यह NFO (New Fund Offer) है। इस म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड बना सकते हैं। इस फंड में निवेश करने की आखिरी तारीख 22 मई है। सेबी के अनुसार म्यूचुअल फंड खरीदने पर 0.005 फीसदी स्टाम्प ड्यूटी देनी होती है। NFO (New Fund Offer) वे फंड होते हैं जिन्हें कोई कंपनी पहली बार लॉन्च करती है। यह ठीक IPO की तरह ही होते हैं।

Advertisement

लॉन्ग टर्म के लिए म्यूचुअल फंड अच्छा ऑप्शन होता है।

1000 रुपये से कर सकते हैं निवेश

Baroda BNP Paribas दो कंपनियों का संयुक्त रूप से एक उपक्रम है। इसमें बैंक ऑफ बड़ौदा और BNP Paribas Asset Management शामिल हैं। इस फंड में आप 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश के सभी विकल्प मौजूद हैं। इसमें आप लम्प सम यानी एकमुश्त रकम भी जमा कर सकते हैं और SIP के जरिए भी निवेश कर सकते हैं। अगर SIP के जरिए निवेश करना है तो इसकी शुरुआत 500 रुपये से कर सकते हैं। निवेशक रिटायरमेंट के बाद नियमित कैश फ्लो पाने के लिए सिस्टमैटिक विद्ड्रॉल प्लान (SWP) का विकल्प भी चुन सकते हैं।

यह निवेश करेगा फंड

अगर आप इस म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करते हैं तो यह फंड आपकी रकम का 65 से 80 फीसदी हिस्सा इक्विटी में या इक्विटी से जुड़े विकल्पों में निवेश करेगा। वहीं 20 से 35 फीसदी हिस्सा डेट और मनी मार्केट में निवेश करेगा। बाकी की रकम अगर बचती है तो उसे REITs और InvITs में निवेश किया जाएगा।

Advertisement

लॉक-इन पीरियड में सहूलियत

यह NFO एक ओपन-एंडेड रिटायरमेंट सॉल्यूशन-ओरिएंटेड स्कीम है। इसके लॉन-इन पीरियड में सहूलियत दी गई है। इसमें लॉक-इन पीरियड 5 साल या 58 साल में रिटायरमेंट की उम्र तक (जो भी पहले हो) है। अगर आपने अभी जॉब शुरू की है और रिटायरमेंट की उम्र तक एक अच्छा फंड बनाना चाहते हैं तो इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Akshaya Tritiya 2024: सोने की 4 स्कीम में निवेश करने पर मिलता है अच्छा रिटर्न!
यह भी पढ़ें : Energy Mission Machineries कंपनी का आया IPO, इन तीन में अप्लाई करने का आखिरी दिन

ऐसे करें निवेश

इस म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए इसकी ऑफिशियल वेबसाइट barodabnpparibasmf.in पर जाकर निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो जिस कंपनी (HDFC Securities, SBI Capital, Zerodha आदि) के जरिए निवेश करते हैं, वहां से भी इसमें निवेश कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Baroda BNP Paribas Retirement Fundmutual fundretirement plan
Advertisement
Advertisement