IRCTC ने कर दिया कमाल! अब कॉल करके बुक करें टिकट और आवाज से करें पेमेंट

Railway Ticket Booking: आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए एक नई और आसान सेवा शुरू की है, जिसके तहत अब यात्री कॉल करके टिकट बुक कर सकते हैं और आवाज से ही Payment कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यह फीचर कैसे काम करता है।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

IRCTC New Feature: आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी पेश की है। अब यात्री कॉल करके या अपनी आवाज का यूज करके ट्रेन टिकट बुक कर सकेंगे। ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2024 में IRCTC, NPCI और CoRover ने मिलकर इस नई सुविधा की शुरुआत की है, जिसमें वर्चुअल असिस्टेंट AskDISHA के जरिए यूपीआई पेमेंट को इंटीग्रेट किया गया है। यात्री अब अपनी यूपीआई आईडी या मोबाइल नंबर से आसानी से पेमेंट कर सकेंगे।

यह वॉयस-इनेबल्ड सिस्टम भाषा की समस्याओं को दूर करते हुए टिकट बुकिंग प्रोसेस को और भी तेज और आसान बनाता है। इसके अलावा, दिल्ली मेट्रो ने भी मेट्रो कार्ड रिचार्ज के लिए वॉट्सऐप पर एक सुविधा शुरू की है, जिससे यात्री अपने मेट्रो कार्ड को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं। ये तकनीकी बदलाव यात्रियों के लिए डिजिटल पेमेंट और टिकट बुकिंग को सरल बना रहे हैं।

यह भी पढ़े: ITR Filing नहीं की तो आज आखिरी मौका, जानें लेट फीस और स्टेप बाय स्टेप प्रकिया

नया फीचर कैसे काम करता है?

इस नए फीचर का काम करने का तरीका बहुत आसान है। जब आप अपना मोबाइल नंबर से अप्प में लॉग इन करते हैं, तो वॉयस पेमेंट सिस्टम अपने आप संबंधित UPI ID प्राप्त कर लेता है और आपके डिफॉल्ट UPI ऐप के माध्यम से पेमेंट रिक्वेस्ट शुरू कर देता है। इसके साथ ही, यूजर्स को ट्रांजैक्शन के दौरान अपना मोबाइल नंबर या UPI ID अपडेट करने का ऑप्शन भी मिलता है।

इस तकनीक का दावा है कि यह "यूपीआई का यूज करके व्यापारियों को भुगतान करने वाला पहला Conversational वॉयस पेमेंट सिस्टम है।" यह सिस्टम भाषा संबंधित परेशानियों को भी दूर करता है और ट्रांजैक्शन को पहले से ज्यादा तेज और सुविधाजनक बनाता है। CoRover का BharatGPT वॉयस-इनेबल्ड सिस्टम पेमेंट गेटवे के API का यूज करके सुरक्षित ट्रांजैक्शन प्रोसेस सुनिश्चित करता है और हिंदी, गुजराती जैसी भाषाओं में काम कर सकता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की वॉइस पेमेंट का ये मतलब नहीं है कि ये आपका UPI पिन भी खुद दाल लेगा। बल्कि इसका ये मतलब है की ये यह आपको डायरेक्टली पेमेंट गेटवे पर रीडायरेक्ट कर देगा। जिससे आपको बार-बार आपकी UPI Id डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े: नोएडा एयरपोर्ट पर विदेशी उड़ानों को लेकर आया ताजा अपडेट, अब इस महीने से होगा संचालन

Railway Ticket Booking और पेमेंट की नई सुविधा

अब आप अपनी आवाज का यूज करके आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं और पेमेंट भी कर सकते हैं। यह नया फीचर आपकी यात्रा को और भी आसान और तेज बना देगा।

दिल्ली मेट्रो का नया रिचार्ज फीचर

भारत में डिजिटल पेमेंट की दुनिया तेजी से बदल रही है। दिल्ली मेट्रो ने हाल ही में एक नई सुविधा शुरू की है, जिससे यात्री वॉट्सऐप पर 'हाय' भेजकर या क्यूआर कोड स्कैन करके मेट्रो कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। यह सुविधा अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे रिचार्ज करना और भी सरल हो गया है।

इस प्रकार, नई तकनीक के जरिए यात्री अब ट्रेन टिकट बुकिंग और मेट्रो कार्ड रिचार्ज जैसे कार्यों को बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हैं।

Open in App
Tags :