खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IRCTC से टिकट बुकिंग हुई और आसान, AI Chatbot पर बोलें और टिकट बुक, जानें प्रोसेस

IRCTC Train Ticket Booking By Speech: आईआरसीटीसी अक्सर रेल से यात्रा कर रहे लोगों की सुविधा के लिए कई तरह की सर्विस लाता रहता है। हाल ही में एक AI चैटबॉट AskDisha 2.0 शुरू किया गया है, जिसकी मदद से यात्री बोलकर अपनी टिकट बुक कर सकते हैं और बाकी कई सारी सुविधाएं भी पा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीके भी बेहद आसान है।
08:47 PM Mar 12, 2024 IST | Prerna Joshi
IRCTC Train Ticket Booking By Speech
Advertisement

IRCTC Train Ticket Booking By Speech: भारतीय रेलवे में हर रोज करोड़ों यात्री सफर करते हैं। ऐसे में यात्रियों की सहूलियत के लिए शानदार सर्विस शुरू की गई है। आईआरसीटीसी की इस सर्विस से अब यात्री बोलकर अपनी टिकट बुक कर पाएंगे। रेल टिकट बुक करने से लेकर यूजर एक्सपीरियंस बेहतर करने तक भारतीय रेलवे ने AI चैटबॉट की सर्विस शुरू की है। भारतीय रेलवे से जुड़ी सेवाओं के लिए AskDisha 2.0 नाम का AI चैटबॉट शुरू किया गया है। इसके जरिए सिर्फ बोल देने से टिकट बुक या कैंसिल भी हो जाएगा। जानिए AskDisha 2.0 से जुड़ी बाकी जानकारी।

Advertisement

यह चैटबॉट लोगों की टिकट बुक करने से लेकर रिफंड जैसी कई सर्विस देता है और इसके साथ-साथ जरूरी जानकारी भी ली जा सकती है।

AskDisha 2.0 क्या है?

यह 24 घंटे और सातों दिन चलने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल) और एनएलपी आधारित वर्चुअल असिस्टेंट चैटबॉट है जो यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने, कैंसिंल करने, बोर्डिंग स्टेशन बदलने, रिफंड, पीएनआर स्टेटस, ऑफर लेने और आईआरसीटीसी द्वारा दी जाने वाली अलग-अलग सेवाओं से जुड़े सवालों की जानकारी देता है। इस चैटबॉट की मदद से पहली बार ट्रेन ई-टिकट बुकिंग को बिना किसी आईआरसीटीसी पासवर्ड के इस्तेमाल से सिर्फ एक ओटीपी के जरिए मुमकिन बनाया जा रहा है।

Advertisement

यह AI चैटबॉट आसान कमांड का इस्तेमाल करता है। यह वॉयस कमांड को सपोर्ट करता है और वॉयस कमांड का इस्तेमाल करके इस सर्विस का फायदा उठाया जा सकता है। यह ट्रेन की टिकट बुक करने का सबसे तेज और आसान तरीका होगा।

AskDisha 2.0 का इस्तेमाल कैसे करें?

AskDisha 2.0 पर क्या-क्या सर्विस मिलेंगी?

Advertisement
Tags :
Book Train TicketsIndian RailwaysIRCTC
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement