खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IRCTC का टिकट बुकिंग रिफंड पर बड़ा अपडेट, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

IRCTC Train Ticket Refund: भारतीय रेलवे जल्द यात्रियों के लिए खुशखबरी ला सकता है। अपनी ट्रेन टिकट पर मिलने वाले रिफंड को लेकर लोग अक्सर काफी परेशान रहते हैं क्योंकि यह प्रोसेस काफी स्लो है। ऐसे में, खबर आ रही है कि आगे जाकर यह रिफंड घंटे भर में यात्री के अकाउंट में आ सकता है।
07:59 PM Mar 14, 2024 IST | Prerna Joshi
IRCTC Train Ticket Refund
Advertisement

IRCTC Train Ticket Refund: देशभर में करोड़ों लोग भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं। यह सफर आरामदायक तो होता है लेकिन लोग अक्सर टिकट बुकिंग को लेकर परेशान रहते हैं। कभी-कभार टिकट बुक न होने के बावजूद पैसे तो काट लिए जाते हैं लेकिन इसके रिफंड के लिए काफी दिनों का इंतजार करना पड़ता है। इसके अलावा, टिकट कैंसिल करने के बाद भी भरा हुआ पैसा काफी दिनों में मिलता है। ऐसे में बड़ी खबर आ रही है कि रिफंड को लेकर यात्रियों को जल्द राहत मिल सकती है।

Advertisement

रिपोर्ट से पता चला कि IRCTC रिफंड सर्विस तेज करने के लिए सेन्ट्रल रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम के साथ काम कर रहा है। इससे यूजर्स को टिकट रिफंड का पैसा सिर्फ 1 घंटे में मिल सकेगा। इस समय रिफंड का पैसा व्यक्ति के पास 2 से 3 दिन के अंदर आता है।

यह भी पढ़ें: IRCTC से टिकट बुकिंग हुई और आसान, AI Chatbot पर बोलें और टिकट बुक, जानें प्रोसेस

1 घंटे में रिफंड का प्रोसेस पूरा

आपको बता दें कि IRCTC से टिकट बुक करते टाइम यूजर को मामूली फीस देनी पड़ती है। यह फीस 1 घंटे में मिले रिफंड पर भी नहीं मिल सकेगी। आसान शब्दों में समझें, तो IRCTC आपसे टिकट बुकिंग के टाइम जो मामूली फीस ले रहा है, उसका रिफंड नहीं मिल सकेगा। हालांकि, सिस्‍टम में बदलाव करके और डिजिटल प्रोसेस के अंतर्गत टिकट कैंसिल करवाने या टिकट बुक न होने की स्थिति में घंटेभर में रिफंड का प्रोसेस पूरा किया जा सकेगा।

Advertisement

कैसे मांगें रिफंड?

अगर यात्री को कुछ खास स्थितियों में रिफंड लेना हो तो टिकट डिपॉजिट रिसीप्‍ट (TDR) के जरिए क्‍लेम किया जा सकता है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। नया सिस्‍टम लागू होने के बाद TDR दर्ज करने वालों को भी सभी तरह का रिफंड सिर्फ 1 घंटे के अंदर हो जाएगा। इसके लिए रिफंड से जुड़ी जानकारी को डायरेक्ट आईआरसीटीसी के इंस्‍पेक्‍टर तक भेजा जाएगा ताकि रिफंड प्रोसेस तेज होने में मदद मिल सके।

यह भी पढ़ें: Indian Railways इन यात्रियों को टिकट पर देता है 75% तक का डिस्काउंट, कहीं आप तो शामिल नहीं?

किस स्थिति में मांग सकते हैं रिफंड?

भारतीय रेलवे से अपने पैसे वापस मांगने के कई सारे कारण हो सकते हैं। अगर टिकट बुक न हुआ हो और बैंक अकाउंट से पैसा कट गया है तो रिफंड क्‍लेम किया जा सकता है। इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो गई या बुकिंग में कोई परेशानी आ रही या ट्रेन देरी से चल रही है और ऐसे में टिकट कैंसिल कर दिया तो भी रिफंड की मांग सकते हैं।

Advertisement
Tags :
indian railwayIRCTCTrain Ticket Refund
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement