खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

300,000 नौकरियों पर मंडराया संकट, TikTok Ban वाले विधेयक को सदन में भारी बहुमत

Jobs At Risk During TikTok Ban News In America: अमेरिका में टिकटॉक के बैन को लेकर खबरें तेज हो गई हैं। भारत सरकार द्वारा 2020 में इस एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिकी सांसदों ने भी इसके बैन के पक्ष में वोट दिया है। इसे लेकर एप के सीईओ ने नौकरियां जाने को लेकर बड़ी बात कही।
07:04 PM Mar 14, 2024 IST | Prerna Joshi
Jobs At Risk After TikTok Ban In America
Advertisement

Jobs At Risk During TikTok Ban News In America: भारत के बाद अमेरिका भी टिकटॉक को बड़ा झटका दे सकता है। हाल ही में, अमेरिकी सदन ने चीनी एप टिकटॉक को बैन करने के लिए विधेयक पारित किया है। टिकटॉक पर बैन लगाने वाले इस विधेयक को अमेरिकी संसद में भारी बहुमत मिला है। इस तरह चीन के होश उड़ा दिए गए। ऐसे में करीब 300,000 अमेरिकी नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है।

Advertisement

टिकटॉक एप के सीईओ ने क्या कहा?

टिकटॉक के सीईओ शो जी च्यू ने कल यानी 13 मार्च को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा द्वारा एक विधेयक पारित करने के बाद नौकरियां जाने की चेतावनी दी। उन्होंने यूजर्स से अपने "संवैधानिक अधिकारों" की रक्षा के लिए बैन का विरोध करने का भी आग्रह किया।

यह भी पढ़ें: Uniform KYC क्या, कैसे फायदमंद? करोड़ों यूजर्स को केंद्र सरकार किस तरह देगी तगड़ी राहत

च्यू ने कहा कि पिछले कुछ सालों में, कंपनी ने यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने और सभी प्लेटफॉर्म्स को बाहरी हेरफेर से फ्री रखने के लिए इन्वेस्ट किया है और कमिट किया है कि आगे भी ऐसा करना जारी रखेंगे। अगर यह कानून साइन होता है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका में टिकटॉक पर बैन लग जाएगा।

Advertisement

च्यू ने कहा कि यह बिल क्रिएटर्स और छोटे बिजनेस की जेब से अरबों डॉलर निकाल लेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह 300,000 से ज्यादा अमेरिकी नौकरियों को खतरे में डाल देगा और टिकटॉक को भी छीन लेगा।

भारत सरकार का दिया उदाहरण

आपको बता दें कि 2020 में भारत सरकार ने टिकटॉक एप पर बैन लगा दिया था। इसके बाद, अमेरिकी सांसदों ने भारत का उदाहरण देते हुए विधेयक के पक्ष में वोट दिए हैं।अमेरिकी सांसदों ने कहा कि टिकटॉक में पारदर्शिता की कमी है और इसके कार्यकारी अधिकारी यूजर्स की प्राइवेसी को सुरक्षित रखने के इच्छुक भी नहीं हैं। यही कारण है कि यूरोपीय यूनियन और कनाडा में भी टिकटॉक पर बैन लगा दिया गया है।

कितने मिले वोट?

अमेरिकी कांग्रेस के निचले सदन में इस बिल के पक्ष में जहां 352 वोट पड़े, वहीं इसके विरोध में 65 वोट पड़े। अमेरिका में टिकटॉक का इस्तेमाल लगभग 170 मिलियन यूजर्स करते हैं और ऐप के बैन का मुद्दा अमेरिका में काफी बड़ा हो गया है। कानून निर्माताओं ने शिकायत की है कि उनके ऑफिस ऐप यूजर्स के कॉल से भर गए हैं जो इस कानून का विरोध कर रहे हैं।

Advertisement
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement