खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

घर में कैश रख सकते हैं या नहीं, जानें क्या कहता कानून? तंबाकू बेचने वाले ने रखे थे 7 करोड़ नकद

Cash Keeping Limit At Home: डिजिटल पेमेंट के जमाने में कैश रखना आम नहीं रहा है। अब लोग नकद काफी कम रखते हैं। इस बीच आए दिन इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की रेड में भारी-भरकम कैश मिलना आम बात हो गई है। सवाल यह उठता है कि एक व्यक्ति आखिर घर में कितना कैश रख सकता है? जानिए आयकर विभाग का नियम क्या कहता है।
06:21 PM Mar 05, 2024 IST | Prerna Joshi
Cash Keeping Limit At Home
Advertisement

Cash Keeping Limit At Home: हाल ही में एक पान मसाला बेचने वाले के घर इनकम टैक्स की रेड पड़ी तो घर में इतना खजाना मिला कि आयकर विभाग भी हक्का-बक्का रह गया। छापेमारी 29 फरवरी को हुई थी लेकिन खजाना खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। ऐसे में सवाल उठता है कि हमें घर में आखिर कितना कैश रखना चाहिए और क्या कहता है कानून।

Advertisement

आए दिन लोग इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की छापेमारी में हद से ज्यादा नकद देखते हैं। अब सवाल उठता है कि घर में कैश रखने का नियम क्या है?

क्या कहता है आयकर विभाग?

इसके जवाब में बताएं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक एक व्यक्ति घर में कितना भी नकद रख सकता है और इसपर किसी भी तरह की पाबंदी नहीं है। हालांकि, अगर कोई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की जांच के घेरे में आ जाए तो यह बताना होगा कि वह कैश कहां से आया? व्यक्ति के पास उस पैसे का अगर लीगल सोर्स है तो उससे जुड़े डॉक्यूमेंट दिखाने होंगे। अगर पैसा अवैध पाया गया तो व्यक्ति की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

नहीं दे पाए सही जानकारी तो ऊपर से और पैसा देना पड़ेगा

अगर घर पर रखे कैश की व्यक्ति सही जानकारी नहीं देता है तो उसकी मुश्किलें काफी हद तक बढ़ सकती हैं। ऐसा होने पर भारी जुर्माना देना पद सकता है। घर से जितना नकद मिला है उसके 37% तक टैक्स लगाया जा सकता है। मतलब घर से मिला कैश तो जाएगा ही बल्कि ऊपर से 37 परसेंट तक का पैसा और भरना पड़ेगा।

Advertisement

तंबाकू कारोबारी के पास से मिला कितना खजाना?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने केके मिश्रा (जो बंशीधर टोबैको प्राइवेट लिमिटेड का मालिक है) पर 100 करोड़ के आयकर टैक्स की चोरी करने का आरोप लगाया है। कागजों में कंपनी का टर्नओवर 20-25 करोड़ दिखाया गया, जबकि टर्नओवर करीब 100 से 150 करोड़ रुपये का है। केके मिश्रा पर आरोप है कि वह दूसरी कंपनियों को कच्चा माल सप्लाई करने की आड़ में टैक्स और GST की चोरी कर रहा है। उसकी कंपनी बिना किसी डॉक्यूमेंट के तंबाकू और पान मसाला बेचती है। छापामारी के दौरान आयकर टीमों ने केके मिश्रा के बैंक खातों की डिटेल जब्त की है। कंपनी से जुड़े डॉक्यूमेंट, हार्ड डिस्क और लैपटॉप जब्त किए हैं।

अब तक क्या-क्या मिला?

Advertisement
Tags :
cashIncome Tax DepartmentIT Raid
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement