होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Form 16 नहीं है तो परेशान न हों, ITR फाइल करने के लिए यह फॉर्म है काफी, जानें डाउनलोड करने का तरीका

Know About Form 26AS : इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए जितना जरूरी फॉर्म 16 होता है, उतना ही जरूरी फॉर्म 26AS है। फॉर्म 26AS में भी कंपनी की ओर से काटे गए TDS और आपकी तरफ से किए गए हर ट्रांजेक्शन की जानकारी होती है। फॉर्म 26AS के आधार पर भी आप ITR फाइल कर सकते हैं।
03:39 PM May 31, 2024 IST | Rajesh Bharti
ITR
Advertisement

Know About Form 26AS : इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है। वे लोग जो किसी कंपनी में जॉब करते हैं और जिनका TDS कटता है, उनके लिए फॉर्म 16 जरूरी होता है। यह कंपनी की ओर से दिया जाता है। इस फॉर्म में कंपनी द्वारा काटे गए TDS के अलावा कंपनी का TAN, एंप्लॉई और कंपनी का PAN, अड्रेस, असेसमेंट इयर (वित्त वर्ष से अगला साल। जैसे- वित्त वर्ष 2023-24 के लिए असेसमेंट इयर 2024-25 होगा), सैलरी ब्रेकअप, टैक्सेबल इनकम आदि की पूरी जानकारी होती है। कंपनी की ओर से फॉर्म 16 अमूमन 15 जून तक दे दिया जाता है। वहीं दूसरी ओर काफी ऐसे लोग भी होते हैं जो 15 जून का इंतजार नहीं करते और इससे पहले ही ITR फाइल कर देते हैं। इसके लिए फॉर्म 26AS की मदद ले सकते हैं। इस फॉर्म में भी आपकी कमाई और कटौती के बारे में कई जानकारी दी गई होती हैं।

Advertisement

क्या होता है फॉर्म 26AS में

यह फॉर्म कई पार्ट में बंटा होता है। इसमें सैलरी से कटे TDS, अगर कोई बिजनेस करते हैं तो उसके ट्रांजेक्शन, कहीं निवेश या जमा रकम से मिली ब्याज आदि की जानकारी होती है। यानी कह सकते हैं कि इसमें आपके हर उस लेने-देन की जानकारी होती है जिसकी एंट्री आपके बैंक अकाउंट में होती हो। इनमें ये जानकारियां प्रमुख हैं:

ITR

ऐसे करें डाउनलोड

फॉर्म 26AS को आप इनकम टैक्स की वेबसाइट incometax.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपको इस वेबसाइट पर फिर से लॉइन करना होगा। इसके बाद फॉर्म 26AS को डाउनलोड करने के लिए यह प्रक्रिया अपनाएं:

Advertisement

यह भी पढ़ें : सिर्फ 80C ही नहीं, इन धाराओं पर भी मिलती है इनकम टैक्स में छूट; बचा सकते हैं ज्यादा पैसा

Open in App
Advertisement
Tags :
file income taxForm 26AShow to file itr without form 16
Advertisement
Advertisement