खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पर्सनल लोन होने के बाद भी और पैसा चाहिए? बैलेंस ट्रांसफर करेगा मदद, जानें- क्या हैं इसके फायदे और नुकसान

Pros And Cons of Loan Balance Transfer : किसी शख्स के पास पर्सनल लोन होने के बावजूद उसे पैसों की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में बैलेंस ट्रांसफर (BT) काफी काम आता है। इसकी मदद से लोन होने के बावजूद आपको और रकम मिल जाती है। हालांकि इससे EMI जरूर बढ़ जाती है। बैलेंस ट्रांसफर के कई फायदे और नुकसान हैं।
06:26 PM May 19, 2024 IST | Rajesh Bharti
पर्सनल लोन में Balance Transfer का फायदा ले सकते हैं।
Advertisement

What is Loan Balance Transfer : अगर आपने किसी बैंक से पर्सनल लोन लिया हुआ है और आपको पैसों की और जरूरत पड़ जाए तो बैलेंस ट्रांसफर (BT) का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं अगर पहले लोन की EMI देने में परेशानी आ रही हो तो भी बैलेंस ट्रांसफर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके हाथ में कुछ अतिरिक्त रकम आ जाती है। हालांकि बैलेंस ट्रांसफर कराने के बाद EMI का बोझ बढ़ सकता है।

Advertisement

जानें- क्या है बैलेंस ट्रांसफर

अगर आपने एक बैंक से पर्सनल लोन ले रखा है तो दूसरे बैंक से और लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में दूसरे बैंक पहले बैंक के मुकाबले कम ब्याज दर या उसी ब्याज दर पर ज्यादा लोन की पेशकश करते हैं। मान लीजिए कि आपने किसी बैंक से 5 लाख रुपये का लोन 5 साल के लिए लिया है। इसकी EMI 10 हजार रुपये है। आपने कुछ EMI चुका दीं और बाद में किसी कारणवश EMI देने में परेशानी होने लगी। ऐसे में आप दूसरे बैंक से बैलेंस ट्रांसफर की बात कर सकते हैं। हो सकता है कि दूसरा बैंक आपको 8 या 10 लाख रुपये के लोन की पेशकश करे। ऐसे में दूसरा बैंक आपसे पहले बैंक की बची हुई रकम की डिटेल्स मांगेगा। इस बची हुई रकम को दूसरा बैंक डीडी के जरिए आपको देगा और बाकी की रकम आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा। यही प्रक्रिया बैलेंस ट्रासंफर यानी BT कहलाती है। इसमें पुराना लोन खत्म हो जाता है और नया लोन शुरू हो जाता है।

पर्सनल लोन में Balance Transfer का फायदा ले सकते हैं।

टॉप-अप के लिए भी जा सकते हैं

अगर आप BT नहीं कराना चाहते तो आप वर्तमान बैंक से बात करके टॉप-अप ले सकते हैं। ऐसे में आपकी ब्याज तो जो लोन चल रहा है वही रहेगी लेकिन ज्यादा रकम होने से आपकी EMI बढ़ जाएगी। मान लीजिए आपने किसी बैंक से 5 लाख रुपये का लोन लिया। आप 2 साल तक समय पर इसकी EMI देते रहे। इसके बाद आपको और पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप बैंक से टॉप-अप की बात कर सकते हैं। बैंक आपको उसी लोन पर और रकम दे देता है और नई EMI शुरू हो जाती है।

Advertisement

ये हैं बैलेंस ट्रांसफर के फायदे

यह भी पढ़ें : विदेश में पढ़ाई के लिए 10 बैंक दे रहे सस्ता एजुकेशन लोन, आज ही करें अप्लाई

ये हैं बैलेंस ट्रांसफर के नुकसान

Advertisement
Tags :
balance transfercredit card loanPersonal Loan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement