चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कार चलाते हैं तो ये बातें जान लें, नहीं तो न मुआवजा मिलेगा और न ही इंश्योरेंस का क्लेम

Car Driving Rules : अगर आप कार चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों को अच्छे से जान लें। कई बार छोटी सी गलती न केवल जान ले सकती है बल्कि बड़ी मुसीबत में भी डाल सकती है। हाल में ही नेशनल कंज्यूमर फोरम ने एक शख्स का केस इसी बात पर खारिज कर दिया कि उसने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी। कई बार इंश्योरेंस कंपनियां भी क्लेम इसी बात पर खारिज कर देती हैं कि ड्राइवर ने ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं किया।
01:41 PM Apr 18, 2024 IST | Rajesh Bharti
कार चलाते समय ट्रैफिक के नियमाें का पालन करें
Advertisement

Car Driving Rules : कार चलाते समय अगर रोड पर कैमरे नहीं हैं तो ज्यादातर लोग ड्राइविंग के नियमों की अनदेखी कर देते हैं। अगर कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी पकड़ ले तो जुर्माना भी चुकाना पड़ता है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हुए अगर किसी शख्स की गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाए तो उसे भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उसे इसकी कीमत जान देकर भी चुकानी पड़ सकती है। वहीं एक्सीडेंट होने पर कार को भी नुकसान होता है जिसकी भरपाई करना मुश्किल होता है। इंश्योरेंस होने पर भी कंपनी क्लेम भी रिजेक्ट कर देती है जिसका असर जेब पर पड़ता है।

Advertisement

फोरम ने इसलिए रिजेक्ट किया केस

मामला महाराष्ट्र का है। एक शख्स ने कार कंपनी पर इसलिए केस किया था कि एक्सीडेंट के समय कार के एयर बैग्स नहीं खुले थे। मामला महाराष्ट्र के स्टेट कंज्यूमर फोरम पहुंचा। स्टेट कंज्यूमर फोरम ने कार निर्माता कंपनी को आदेश दिया कि वह 1 लाख रुपये बतौर हर्जाने के ग्राहक को दे। कंपनी मामले को नेशनल कंज्यूमर फोरम ले गई। वहां मामले की फिर से सुनवाई हुई। इस दौरान सामने आया कि एक्सीडेंट के समय कस्टमर ने सीट बेल्ट नहीं लगा रखी थी। सीट बेल्ट न लगे होने से एयरबैग खुले नहीं। ऐसे में नेशनल कंज्यूमर फोरम ने इसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन माना और स्टेट कंज्यूमर फोरम का फैसला बदल दिया।

कार चलाते समय ट्रैफिक के नियमाें का पालन करें

जानें, क्या हैं ड्राइविंग के नियम

अगर आप भी कार ड्राइविंग के दौरा सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं या अन्य नियमों का पालन नहीं करते तो आपको भी इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपनी वेबसाइट पर कार ड्राइवरों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कुछ जरूरी नियम इस प्रकार हैं:

Advertisement

यह भी पढ़ें : चालान मत भरो, शर्त पूरी करो, ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पुलिस दे रही गजब का ऑप्शन!

इंश्योरेंस क्लेम भी हो जाता है खारिज

Advertisement
Tags :
Car Drivingcar insurancetraffic rules
Advertisement
Advertisement