चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बैंकों को लेकर RBI का बड़ा अपडेट, इन दिनों भी चालू रहेंगे बैंक, जानें कौन-सी सर्विस का उठा सकेंगे लाभ

List Of Bank Services Open On 30-31 March 2024: हाल ही में, आरबीआई द्वारा टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए बड़ा आदेश दिया गया है। 30 और 31 मार्च को भी एजेंसी बैंक खुले रहेंगे। जानें मार्च के आखिरी दो दिन बैंक दे रहा कौन-सी सेवाएं?
05:13 PM Mar 26, 2024 IST | Prerna Joshi
List Of Bank Services Open On 30-31 March 2024
Advertisement

List Of Bank Services Open On 30-31 March 2024: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने हाल ही में सभी एजेंसी बैंकों की शनिवार और रविवार की छुट्टी कैंसिल कर दी है। यह बैंक 30 और 31 मार्च को भी चालू रहेंगे। 1 अप्रैल से नया फाइनेंशियल ईयर शुरू होने जा रहा है इसलिए यह निर्देश टैक्सपेयर्स की सुविधा के लिए दिया गया है। आरबीआई द्वारा 30-31 मार्च को सभी बैंकों की ब्रांच और सरकारी कामकाज से जुड़े सारे ऑफिस खोलने का निर्देश दिया है। जानें, 31 और 31 मार्च को बैंक की कौन-सी सर्विस चालू रहेंगी?

Advertisement

आरबीआई के आदेश के बाद वित्त वर्ष के आखिरी दो दिन यानी 30 और 31 मार्च को भारत के बैंक नॉर्मल कामकाजी घंटों के अनुसार खुले रहेंगे लेकिन इस बीच लोगों के मन में सवाल है कि क्या वे इन दिनों बाकी कई सारी बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा पाएंगे?

यह भी पढ़ें: Income Tax Saving: इन्वेस्टमेंट करते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

कौन-कौन सी बैंकिंग सर्विस चालू रहेंगी?

30-31 मार्च को टैक्स से जुड़ा कोई भी काम करवाने के लिए बैंक और इनकम टैक्स ऑफिस खुले होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की नोटिफिकेशन के अनुसार, इस दिन सिर्फ एजेंसी बैंक खुले रहेंगे।

Advertisement

आपको बता दें कि एजेंसी बैंक वह बैंक होता है, जिसे सरकारी रिसीप्ट और पेमेंट को संभालने के लिए अधिकृत किया जाता है। इस लिस्ट में 20 प्राइवेट और 12 सरकारी बैंकों के नाम शामिल हैं।

30-31 मार्च को हो सकते हैं NEFT, RTGs ट्रांजैक्शन और चेक क्लियरिंग?

आपको बता दें कि NEFT और RTGs सिस्टम के जरिए 31 मार्च की रात 12 बजे तक ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। आरबीआई के अनुसार, सरकारी चेकों का निपटान किया जाएगा। इसके लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लियरिंग ऑपरेशन चलेगा। 31 मार्च की रिपोर्टिंग विंडो 1 अप्रैल, 2024 की दोपहर 12 बजे तक खुली रहेगी।

यह भी पढ़ें: New Tax Regime में इन टिप्स में बचा सकते हैं टैक्स, जान लें हर जरूरी जानकारी

कौन-कौन से सरकारी काम हो सकेंगे?

Advertisement
Tags :
bank servicesNEFTReserve Bank of India (RBI)
Advertisement
Advertisement