खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Cyber Fraud : आपके PAN पर किसी और ने तो नहीं ले रखा लोन? ऐसे करें चेक

Cyber Fraud : कुछ समय पहले एक मामला सामने आया था। एक शख्स के नाम पर किसी ने लाखों रुपये का लोन ले रखा था। ऐसा फ्रॉड किसी के भी साथ हो सकता है। आप भी अपना PAN चेक कर लें और चेक कर लें कि कहीं आपके PAN पर भी किसी और ने लोन तो नहीं ले रखा। जानें, PAN चेक करने के टिप्स:
05:09 PM Apr 14, 2024 IST | News24 हिंदी
जालसाज पैन कार्ड के जरिए भी फ्रॉड कर रहे हैं।
Advertisement

Cyber Fraud : साइबर फ्रॉड के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। जालसाल लोगों के बैंक अकाउंट में सेंध लगाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। कई बार ऐसे लोगों के साथ भी साइबर फ्रॉड हो जाता है जो न तो कहीं KYC कराने जाते हैं और न ही किसी लिंक पर क्लिक करते हैं। ऐसे ही PAN कार्ड के साथ छेड़छाड़ करके जालसाज बैंक से लोन ले लेते हैं।

Advertisement

नोटिस आने पर चलता है पता

अगर कोई जालसाज किसी शख्स के पैन कार्ड पर लोन लेता है तो इसका पता तब चलता है जब उस शख्स के पास लोन न चुकाने पर बैंक का नोटिस आता है। इसके बाद कोर्ट-कचहरी के चक्कर शुरू हो जाते हैं। हालांकि मामला सामने के बाद जालसाज के खिलाफ केस दर्ज करा सकते हैं।

सिबिल स्कोर पता करें

सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट रिपोर्ट के जरिए आप पता कर सकते हैं कि किसी दूसरे शख्स ने आपके PAN का फर्जी इस्तेमाल करके लोन ले रखा है या नहीं। क्रेडिट रिपोर्ट में इस बात की जानकारी होती है कि उस शख्स ने कहां से और कितना लोन ले रखा है। क्रेडिट रिपोर्ट में क्रेडिट स्कोर के अलावा आपका नाम, जन्मतिथि, पता, फोन नंबर, जॉब, लोन या क्रेडिट कार्ड के आवेदन की जानकारी आदि होती है।

Advertisement

ऐसे चेक करें PAN

यह भी पढ़ें : लिंक पर क्लिक करके अकाउंट में आ गए हैं पैसे तो खुश होने की जरूरत नहीं, यह रकम बन सकती है मुसीबत

यहां करें शिकायत

अगर आपको पता चलता है कि किसी ने आपने PAN पर लोन ले रखा है तो सबसे पहले इसकी शिकायत उस बैंक से करें जहां से लोन लिया गया है। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशल वेबसाइट eportal.incometax.gov.in पर जाकर भी शिकायत दर्ज कराएं।

Advertisement
Tags :
check CIBIL scorecheck PAN cardCyber Fraud
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement