चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Lok Sabha Elections 2024: वोटर आईडी, मतदान केंद्र से लेकर सभी जानकारी अब App पर

Lok Sabha Elections 2024 App: लोकसभा चुनावों की शुरुआत से पहले चुनाव आयोग ने कई ऐप्स की घोषणा की है। ऐसे में मोबाइल फोन के जरिए ही आप मतदान केंद्र, वोटर आईडी आवेदन और प्रत्याशी से जुड़ी जानकारी को हासिल कर सकेंगे।
04:42 PM Mar 27, 2024 IST | Simran Singh
लोकसभा चुनाव 2024 ऐप
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 App: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद देशभर में आचार संहिता लग चुकी है। इस बार का चुनाव खास हो सकता है। आपको वोटर आईडी के आवेदन, मतदान केंद्र से लेकर प्रत्याशी जैसी जानकारी आपको एक ही ऐप मिल सकेगी। आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए भी कहीं जाना नहीं पड़ेगा। आप आसानी से घर बैठे चुनाव से जुड़ी सभी जानकारी को हासिल कर सकेंगे, आइए जानते हैं कि चुनाव आयोग ने कौन-कौन से ऐप को पेश किया है?

Advertisement

चुनाव आयोग ने पेश किए Apps

1. वोटर हेल्पलाइन- चुनाव आयोग की ओर से वोटर हेल्पलाइन ऐप को पेश किया गया है। इसके जरिए आप वोट से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेंगे। वोटर लिस्ट की जानकारी हासिल करनी हो या फिर पोलिंग स्टेशन का पता करना हो, आप वोटर हेल्पलाइन ऐप के जरिए हासिल कर सकेंगे। यहां तक कि आप वोटर लिस्ट में अपना नाम न होने पर भी फॉर्म 6 भरकर आवेदन कर सकते हैं।

2. नो योर कैंडिडेट- चुनाव आयोग ने एक ऐप और पेश किया है जिसका नाम नो योर कैंडिडेट है। इसके जरिए आप अपने यहां के उम्मीदवार के बारे में जान सकते हैं। आप जान सकेंगे कि किस पार्टी से कौन सा उम्मीदवार आपके क्षेत्र में खड़ा हो रहा है। इतना ही नहीं, आप ऐप के जरिए उम्मीदवार की संपत्ति से लेकर किसी तरह का कोई आपराधिक मामला उस पर है या नहीं, इसकी जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

3. सी विजिल- इस ऐप को चुनाव आयोग ने शिकायत करने के लिए पेश किया है। अगर आप आचार संहिता का कहीं उल्लंघन होता देखते हैं तो सी विजिल ऐप के जरिए आप सीधी शिकायत कर सकते हैं। यहां पर आपको फोटो और वीडियो को अपलोड करने की भी सुविधा मिलती है।

Advertisement

4. वोटर टर्न आउट- चुनाव आयोग की ओर से वोटर टर्न आउट ऐप को वोट की काउंटिंग से जुड़ी जानकारी के लिए पेश किया गया है। आप ऐप के जरिए देख सकेंगे कि काउंटिंग के दौरान कौन आगे-पीछे है। ऐसे में आप चुनावी नतीजों को अपने फोन के माध्यम से ही देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें- Voter ID न होने पर भी कर सकते हैं मतदान, जानिए कैसे?

Advertisement
Tags :
lok Sabha Elections 2024voter ID
Advertisement
Advertisement