चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

राहत! घट गए LPG Cylinder के दाम, जानें नए रेट

LPG Cylinder Price Reduced Today: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान राहत देते हुए गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है, आइए सिलेंडर के नए रेट जानते हैं।
09:11 AM May 01, 2024 IST | Simran Singh
एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज घटी
Advertisement

LPG Cylinder Price Reduced Today: चुनावी माहौल के बीच गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती कर दी गई है। ऑयल कंपनियों ने 1 मई 2024 को गैस सिलेंडर की कीमत कम कर दी गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial LPG Gas Cylinder) की रेट को घटा दिया है। 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती के साथ अब कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर बेचे जाएंगे।

Advertisement

पिछले महीने 30.50 रुपये की हुई थी कटौती 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा हर महीने की शुरुआत के साथ सिलेंडर की कीमतों का संशोधन किया जाता है। पिछले महीने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 30.50 रुपये की कटौती की गई थी। जबकि, इस महीने यानी मई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 19 रुपये प्रति यूनिट कम की गई है।

क्या है नए रेट?

सूत्रों के अनुसार दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर अब 1745.50 रुपये का हो गया है। पिछले महीने इस सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये थी। मुंबई में 19 किलो का सिलेंडर 1717.50 रुपये की बजाय अब 1698.50 रुपये का हो गया है। कोलकाता में सिलेंडर के रेट 1879 रुपये की बजाए 1859 रुपये हो गए है। चेन्नई में 19 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 1930 रुपये की बजाय 1911 रुपये हो गई है।

ये भी पढ़ें- 1 मई को यहां सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें ईंधन के नए रेट?

Advertisement

आपको जानकारी के लिए बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से हर महीने की शुरुआत में कमर्शियल और घरेलू सिलेंडर के दामों का संशोधन किया जाता है और फिर महीने के पहले दिन नई कीमत को जारी किया जाता है।

इस दौरान सिलेंडर के दाम घटाए या बढ़ाये जाते हैं। जबकि, कई बार कीमत समान भी रहती है। कीमतों में बदलाव होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे- अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, आपूर्ति-मांग की गतिशीलता, कराधान नीतियों में बदलाव आदि। इसके अलावा राज्यों द्वारा भी विभिन्न टैक्स लगाने के कारण हर जगह सिलेंडर के दाम अलग-अलग हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Commercial Gas CylinderCommercial LPG cylinder priceLPG Cylinder
Advertisement
Advertisement