खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

1 जुलाई से बदल जाएंगे ये 5 नियम, जानें- आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

New Rules From 1 July 2024 : आपकी जेब से जुड़े कुछ नियम 1 जुलाई से बदल रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब इस प्रकार के नियमों में बदलाव हो रहा है। हर महीने की पहली तारीख की कुछ नियमों में बदलाव होता है। इनका ज्यादातर असर आम इंसान की जेब पर पड़ता है। जानें, 1 जुलाई से कौन से 5 नियम बदल रहे हैं:
02:08 PM Jun 26, 2024 IST | Rajesh Bharti
1 जुलाई से कई नियम बदल रहे हैं।
Advertisement

New Rules From 1 July 2024 : अगले महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई से लोगों की जरूरत से जुड़े 5 नियमों में बदलाव हो रहा है। इन बदलाव का असर आम इंसान की जेब पर पड़ेगा। जिन नियमों में बदलाव होगा, उनमें रसोई गैस से लेकर बैंकों में FD के रूप में जमा की जाने वाली रकम तक शामिल है।

Advertisement

1. LPG सिलेंडर की कीमत बदलेगी

हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की नई कीमत जारी होती है। यह कीमत कम भी हो सकती है और ज्यादा भी। या फिर इसमें कोई बदलाव भी नहीं होता, लेकिन इन सभी के बारे में पेट्रोलियम कंपनियों को अपडेट जरूर जारी करना पड़ता है। 1 जुलाई को भी घरेलू LPG सिलेंडर में बदलाव हो सकता है। यह बदलाव ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से होता है जो घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के सिलेंडर पर लागू होता है।

LPG की कीमत में हो सकता है बदलाव।

2. IDBI बैंक की स्पेशल FD स्कीम

IDBI बैंक कस्टमर्स को 300 दिन, 375 दिन और 400 दिन की स्पेशल FD स्कीम दे रहा है। इस FD स्कीम पर इन स्कीम पर बैंक 7.75 फीसदी तक का ब्याज दे रहा है। इस स्कीम का लाभ 30 जून तक उठाया जा सकता है। बैंक ने इस FD की इस स्कीम को उत्सव स्कीम नाम दिया है। इसके बाद बैंक इस स्कीम को बंद कर देगा।

Advertisement

3. इंडियन बैंक की स्पेशल FD

इंडियन बैंक भी ग्राहकों को स्पेशल FD दे रहा है। यह FD 300 और 400 दिनों के लिए है। इनके नाम इंड सुपर 400 और इंड सुप्रीम 300 हैं। इन FD पर बैंक 7.05 फीसदी से 7.80 फीसदी का ब्याज दे रहा है। इंड सुपर 400 स्कीम के अंतर्गत 10 हजार रुपये से 2 करोड़ रुपये तक की रकम निवेश की जा सकती है। इन दोनों स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 जून है।

4. पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल FD स्कीम

पंजाब एंड सिंध बैंक भी FD पर स्पेशल स्कीम लाया है। यह स्कीम 222, 333 और 444 दिनों के लिए है। इन स्कीम में निवेश करने पर 8.05 फीसदी तक का ब्याज दिया जा रहा है। 222 दिन की FD पर 7.05 फीसदी, 333 दिन की FD पर 7.10 फीसदी और 444 दिन की FD पर 7.25 फीसदी की ब्याज दिया जा रहा है। सीनियर सिटीजन को 444 दिन की FD पर 8.05 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। इन स्कीम में भी निवेश की आखिरी तारीख 30 जून है।

क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने से जुड़े नियम बदल जाएंगे।

5. क्रेडिट कार्ड बिल पर नए नियम

1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट करने से संबंधित नियम भी बदल रहा है। रिजर्व बैंक ने इन नियमों में बदलाव किए हैं। इन नियमों के अनुसार अब फोनपे, क्रेड आदि कंपनियों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) पर रजिस्टर कराना होगा। उसी के बाद क्रेडिट कार्ड यूजर्स इन प्लेटफॉर्म से क्रेडिट कार्ड का बिल जमा कर पाएंगे। जो कंपनियां इस प्लेटफॉर्म पर 30 जून तक रजिस्टर नहीं करेंगी, उनके जरिए क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं भर सकते। हालांकि क्रेडिट कार्ड की वेबसाइट या ऐप पर ऑनलाइन बिल का भुगतान जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : Success Story : 2000 रुपये से शुरू किया बिजनेस, जुल्फों का ऐसा चला जादू कि 10 करोड़ की हो गई कंपनी

Advertisement
Tags :
changes from 1 julycredit cardLPG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement