खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

मार्च खत्म होने से पहले कर लें ये 8 काम, वरना बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Deadline In March: कई ऐसे जरूरी काम हैं जिनकी आखिरी तारीख नजदीक है। अगर आपने मार्च खत्म होने से पहले ये काम नहीं किए तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जानिए वह 8 काम जो आपको जल्द-से-जल्द निपटा लेने चाहिए।
04:59 PM Mar 10, 2024 IST | Prerna Joshi
Deadline in March
Advertisement

Deadline In March: मार्च का महीना शुरू हो चुका है और कई ऐसे काम हैं जिनकी आखिरी तारीख इस महीने में ही है। अगर डेडलाइन निकल गई तो कई दिक्कतें हो सकती हैं। इनमें आधार कार्ड से लेकर लोन, एफडी और फास्‍टैग केवाईसी अपडेट जैसे कई काम शामिल हैं। यहां जानिए वह 8 जरूरी काम जो आपको टाइम रहते पूरे कर लेने चाहिए।

Advertisement

देशभर में जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की आखिर डेट नजदीक है। लोग 14 मार्च तक अपना आधार कार्ड फ्री में अपडेट करवा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय सरकार द्वारा 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए कहा गया था।

केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सेवाओं को 15 मार्च तक जारी रखने के निर्देश दिए थे। अब यह तारीख नजदीक आ चुकी है। इस डेडलाइन के बाद कस्टमर्स के डिपॉजिट पर रोक लगा दी जाएगी। इसके साथ-साथ क्रेडिट ट्रांजेक्शन भी हो पाएगा। ऐसे में सलाह दी जाती है कि आप अपने जमा पैसों को निकालकर कहीं और रख लें।

Advertisement

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई की अमृत कलश योजना में इन्वेस्ट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2024 है। SBI की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, कस्टमर्स 7.10% की ब्याज दर पर 400 दिन (अमृत कलश) की स्‍पेशल एफडी का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, सीनियर सिटीजन को इस एफडी के अंतर्गत 7.60% की ब्याज दर दी जाएगी।

एसबीआई वीकेयर पर 7.50% की ब्याज दर दी जाती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई वीकेयर में इन्वेस्ट करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2024 है। इसके अलावा SBI होम लोन पर स्पेशल कैंपेन डिस्काउंट 31 मार्च, 2024 तक ही वैलिड है। यह छूट flexipay, NRI, नॉन-सैलरीड होम लोन पर सिबिल स्‍कोर के हिसाब से दी जाएगी।

IDBI बैंक की स्‍पेशल FD 300 दिन, 375 दिन और 444 दिनों की है जिसमें क्रमशः 7.05%, 7.10% और 7.25% की ब्याज दर दी जाएगी। इस फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाने की आखिरी डेट 31 मार्च, 2024 है।

टैक्‍स के लिए पैसा बचाना चाहते हैं तो वित्त वर्ष 2023-24 के लिए टैक्‍स सेविंग करने की डेडलाइन 31 मार्च है। इससे पहले व्यक्ति को किसी भी टैक्‍स सेविंग स्‍कीम में इन्वेस्ट करना होगा।

अगर आप फास्‍टैग का इस्तेमाल करते हैं तो अपने फास्‍टैग केवाईसी को 31 मार्च तक अपडेट कर लें।

15 मार्च वित्त वर्ष 2023-24 के लिए एडवांस टैक्‍स की चौथी किस्‍त भरने की आखिरी तारीख है। यानी साफ है कि आपको इससे पहले ही एडवांस टैक्‍स की फाइनल किस्‍त की पेमेंट कर लेनी चाहिए।

Advertisement
Tags :
Aadhaar deadlineFastag KYCidbi bank fixed depositpaytm payments bank
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement