चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बड़ी राहत! सस्ती हो गईं ये 54 दवाइयां, डायबिटीज मरीजों समेत करोड़ों को होगा फायदा

Medicine Price Reduced: सरकार की ओर से करोड़ों ग्राहकों को बड़ी राहत दी गई है। 54 जरूरी दवाइयां और 8 खास दवाओं के रेट कम किए गए हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
11:43 AM Jun 15, 2024 IST | Simran Singh
दवाओं के रेट कम
Advertisement

Medicine Price Reduced: क्या आप भी दवाइयों के खर्चों से परेशान हैं? आपका पैसा आने से पहले ही अगर दवाओं के खर्चों के साथ खत्म हो जाता है तो अब शायद आपके हर दिन या हर महीने के खर्च में कटौती हो सकती है। दरअसल, लाखों-करोड़ों लोगों को राहत देते हुए सरकार की ओर से कुछ जरूरी दवाओं के रेट कम कर दिए गए हैं। नाक, कान, दिल या शुगर की बीमारियों के लिए इलाज में यूज होने वाली दवाइयां अब कम कीमत में मिल सकेंगी। इन सबके अलावा मल्टीविटामिन की दवा भी लोगों को कम कीमत में मिल सकेगी। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Advertisement

बैठक में लिया फैसला 

हाल ही में नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) द्वारा एक बैठक की गई थी। इस दौरान दवा के दाम कम करने की बात कही गई थी, जिस फैसले पर सरकार ने ठप्पा लगा दी है। ऐसे में 54 जरूरी दवाइयों के अलावा 8 स्पेशल दवाइयों की कीमत भी कम कर दी गई है।

NPPA ने 54 दवाओं के दाम किए कम

  1. डायबिटीज की दवा
  2. दिल की दवा
  3. एंटीबायोटिक
  4. विटामिन डी
  5. मल्टी विटामिन
  6. कान की दवा

NPPA की ओर से इन सभी समस्याओं की दवा के दाम कम करने के अलावा 8 स्पेशल दवाओं के रेट भी कम किए गए हैं। इनमें दिल, एंटीबायोटिक, मल्टी विटामिन, विटामिन डी, कान और डायबिटीज की दवा के अलावा और भी दवाइयां शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- राहत भरी खबर; बीमा कंपनी लोन देने से नहीं कर सकती मना

Advertisement

पिछले महीने भी कम हुए थे दवा के रेट

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की ओर से पिछले महीने यानी मई में भी दवा के दाम कम किए गए थे। उस वक्त 41 जरूरी दवा और 6 स्पेशल दवाओं की कीमत कम की गई थी। इनमें एसिडिटी, गैस, पेन किलर, एलर्जी और लीवर की दवाइयां थीं। इसके आलावा डायबिटीज, एंटीबायोटिक, हार्ट और मल्टी विटामिन की दवाइयां शामिल हैं।

करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा

जरूरी दवाओं की कीमत कम होने से आम लोगों की जेब पर कम भार पड़ सकता है। दिल और शुगर के मरीजों की गिनती काफी ज्यादा है जिससे कहीं न कहीं ये कहा भी जा रहा है कि इस बीमारी से जुड़ी दवा के दाम कम होने पर करोड़ों लोगों को फायदा होगा। आंकड़ों की मानें तो भारत में 10 करोड़ से अधिक डायबिटीज मरीज हैं जिन्हें रोजाना अपने शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवा खानी पड़ती है। ऐसे में शुगर के मरीजों को दवा रेट कम होने पर काफी फायदा हो सकता है।

ये भी पढ़ें- कहीं आप तो नहीं कर रहे ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमाल, हो सकता है कैंसर

Advertisement
Tags :
antibiotic medicineDiabetesGeneric Medicinehealth news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement