चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ये हैं 5 बड़ी कंपनियों के कमाल के शेयर, एक साल में ही दोगुना कर दिया पैसा, निवेश करने से पहले जानें ये बातें

Share Market : शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। साथ ही बढ़ी संख्या में नए इन्वेस्टर भी शेयर मार्केट में कदम रख रहे हैं। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना वैसे जोखिम भरा है, लेकिन कुछ समझदारी से शेयर खरीदें जाएं तो अच्छा रिटर्न मिल सकता है। जानें ऐसी कुछ कंपनियों के शेयरों के बारे में जिन्होंने बीते एक साल में दोगुना रिटर्न दिया है।
09:34 AM Apr 19, 2024 IST | Rajesh Bharti
शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले एक्सपर्ट राय जरूर लें
Advertisement

Share Market : शेयर में मार्केट में पिछले कुछ दिनों से गिरावट का दौर बेशक दिख रहा है, लेकिन निवेशक इससे बिल्कुल भी नहीं घबरा रहे हैं। आज यानी शुक्रवार को भी शेयर मार्केट गिरावट के साथ खुला और 72 हजार से नीचे आ गया। हालांकि रिकॉर्ड बताता है कि ऐसी गिरावट बहुत लंबे समय तक नहीं रहती। वैसे भी सेंसेक्स इस महीने 75 हजार का आंकड़ा पार कर चुका है जो एक अच्छा संकेत है। ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश करने वाले भी अपने इन्वेस्टमेंट को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित नहीं हैं। उतार-चढ़ाव के बावजूद शेयर मार्केट ने अच्छा रिटर्न दिया है। कई शेयर की वैल्यू पिछले एक साल में ही दोगुनी या इससे ज्यादा हो चुकी है।

Advertisement

Vodafone-Idea

वित्तीय संकट से जूझ रही इस कंपनी ने पिछले एक साल में करीब 118 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक साल पहले कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 6 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट बंद हुई तो इसकी कीमत 13.20 रुपये थी। इस तरह कंपनी ने पिछले एक साल में 118.18 फीसदी का रिटर्न दिया है। कल यानी गुरुवार को ही कंपनी ने FPO जारी किया है। FPO से मिली रकम से कंपनी विस्तार करेगी। इससे भविष्य में कंपनी का शेयर और ऊपर जा सकता है।

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले एक्सपर्ट राय जरूर लें

Tata Motors

टाटा के शेयर खरीदना इन्वेस्टर्स की पहली पसंद है। टाटा मोटर्स ने पिछले एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एक साल पहले कंपनी के शेयर की कीमत करीब 469 रुपये। गुरुवार शाम को जब मार्केट बंद हुई तो इसकी कीमत 977.55 रुपये थी। इस तरह कंपनी ने पिछले एक साल में निवेशकों को 108.26 फीसदी का रिर्टन दिया है।

Advertisement

Adani Power

अदाणी की लगभग सभी कंपनियों ने पिछले कुछ सालों में जबर्दस्त रिटर्न दिया है। इसी में एक है अदाणी पावर लिमिटेड कंपनी। इस कंपनी ने पिछले एक साल में 200 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत करीब 187 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट बंद हुई तो इस कंपनी के शेयर की कीमत 600.15 रुपये थी। इस तरह अदाणी पावर ने बीते एक साल में निवेशकों को 220.42 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Reliance Power

निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने में अनिल अंबानी की रिलांयस पावर भी पीछे नहीं है। इस कंपनी ने पिछले एक साल में निवेशकों को 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 12.25 रुपये थी। गुरुवार को जब मार्केट बंद हुई तो इसकी कीमत 28.70 रुपये थी। एक साल में ही इस कंपनी ने निवेशकों को 134.29 फीसदी का रिटर्न दे दिया है।

Bajaj Auto

एक साल में अच्छा रिर्टन देने में बजाज ऑटो ने भी अपने निवेशकों को उदास नहीं किया है। एक साल पहले इस कंपनी के एक शेयर की कीमत 4265.80 रुपये थी। गुरुवार को मार्केट बंद होते समय इसकी कीमत 9063.15 रुपये थी। ऐसे में देखा जाए तो बजाज ऑटो लिमिटेड कंपनी ने अपने निवेशकों को बीते एक साल में 112.46 फीसदी का रिटर्न दिया है।

यह भी पढ़ें : IPO Vs FPO : क्या हैं दोनों के फायदे और नुकसान? किसमें है निवेश करने का फायदा, जानें पूरी डिटेल्स

निवेश करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

Disclaimer : शेयर मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इसमें निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें।

Advertisement
Tags :
investment tipsShare MarketStock Market
Advertisement
Advertisement