होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Finance Tips: एक से ज्यादा बैंक खातों का क्या फायदा? बजट मैनेजमेंट में होगा मददगार

Multiple Bank Account: अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो ये आपके बहुत काम आ सकता है। इसे आप अपने फाइनेंस को आसानी से मैनेज कर सकते हैं।
06:28 PM Oct 12, 2024 IST | News24 हिंदी
bank Account
Advertisement

Benefits of Multiple Bank Accounts: आज के समय में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा, जिसके पास बैंक अकाउंट न हो। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी है, जिनके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि एक से ज्यादा अकाउंट होना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जी हां, ये एक्स्ट्रा बैंक अकाउंट आपके फाइनेंस और बजट को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको स्मार्टली काम करना होगा।

Advertisement

बता दें कि पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में ये बात बहुत लोकप्रिय है कि हमें अपना सारा पैसा एक जगह ही नहीं रखना चाहिए। इस बात निवेश के साथ-साथ अपने फाइनेंस को मैनेज करते हुए भी ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि एक से ज्यादा अकाउंट होने के क्या फायदे हैं? आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्यों खोलें मल्टीपल बैंक अकाउंट?

अब पहला सवाल आता है कि हमें एक से ज्यादा बैंक अकाउंट क्यों खोलना चाहिए। आमतौर पर मल्टीपल अकाउंट को मैनेज करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आप थोड़ी स्ट्रैटजी से काम करें तो ये बैंक अकाउंट आपके बहुत काम आ सकते हैं। जैसा  कि हम जानते हैं कि आज के समय में अपने बजट और फाइनेंस को मैनेज करना एक बड़ा टास्क है, ऐसे में आप अपने बैंक अकाउंट की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इंवेस्टमेंट करते हैं तो अलग बैंक अकाउंट होना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

बजट मैनेजमेंट में मददगार

अगर आपके पास दो अकाउंट हैं, जिसमें एक में आपकी सैलरी या इनकम आती है तो आप दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल बजट मैनेजमेंट में कर सकते है। इससे आप घर के बजट और अपने फाइनेंस को मैनेज करना आसान हो जाता है। आप दूसरे अकाउंट में  आपके बिल, किराने का सामान, मनोरंजन और इमरजेंसी फंड आदि के पैसे को सिक्योर कर सकते हैं। इससे आप आसानी से अपने पैसे और खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं।

Advertisement

 

Investment

यह भी पढ़ें -Investment in Gold: Physical Gold या Digital Gold; इंवेस्टमेंट के लिए कौन सा ऑप्शन है बेस्ट

सेविंग में मददगार

आप अपने बैंक अकाउंट का उपयोग सेविंग्स के लिए भी कर सकते हैं। मान लीजिए, आप चाहते हैं कि आने वाले समय में आप अपने लिए एक घर लेना चाहते हैं या कहीं छुट्टी पर जाने की तैयारी कर रहे हैं तो आप इसके लिए पहले अपनी इनकम का कुछ हिस्सा सेविंग्स की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में एक अलग बैंक अकाउंट  इन पैसों को सुरक्षित रखने और इसको मॉनिटर करना आसान हो जाता है।

इन्वेस्टमेंट

आज के समय में लगभग हर कोई अलग-अलग तरीकों से निवेश करते हैं, जिसमें म्यूचुअल फंड या शेयर मार्केट जैसे ऑप्शन शामिल हैं। अगर आप भी इंवेस्टमेंट करते हैं तो एक अलग बैंक अकाउंट आपके इंवेस्टमेंट के प्रॉफिट या लॉस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। इससे आपका बजट भी प्रभावित नहीं होता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Bank Account
Advertisement
Advertisement