चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

250 करोड़ का मालिक बना 4 माह का बच्चा, देश का सबसे युवा करोड़पति कौन?

Narayana Murthy Gifts Infosys Shares To Grandson: दूध पीने की उम्र में एक बच्चा 250 करोड़ रुपये की संपत्ति का मालिक बन गया है। दुनियाभर के लोग भारत के इस नन्हें करोड़पति से मिलने को इच्छुक हैं। बच्चे की उम्र केवल 4 महीने है। उसे गिफ्ट में कंपनी के 240 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की कीमत के शेयर मिले हैं। हैरान मत हों, यह फिल्मी कहानी नहीं बल्कि हकीकत है भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायणमूर्ति के परिवार की। नारायणमूर्ति ने अपने पोते को ऐसा गिफ्ट दिया है कि वह चार महीने का बच्चा छोटी-सी उम्र में करोड़पति बन गया है।
08:38 PM Mar 18, 2024 IST | Prerna Joshi
India's youngest Millionaire
Advertisement

Narayana Murthy Gifts Infosys Shares To Grandson: भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इंफोसिस के को-फाउंडर एन आर नारायणमूर्ति ने अपने पोते को ऐसा गिफ्ट दिया है कि वह चार महीने का बच्चा छोटी-सी उम्र में करोड़पति बन गया है। उनके पोते को कंपनी के 240 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की कीमत के शेयर गिफ्ट में मिले हैं।

Advertisement

देश का सबसे छोटा करोड़पति बना पोता

आपको बता दें कि नारायणमूर्ति और सुधा मूर्ति पिछले साल नवंबर में दादा-दादी बने थे। उनके बेटे रोहन मूर्ति और पत्नी अपर्णा कृष्णन ने बेटे को जन्म दिया था।। इंफोसिस में 15,00,000 शेयरों की हिस्सेदारी रखने के साथ-साथ एकाग्र रोहन मूर्ति देश के सबसे युवा करोड़पति बन गए हैं।

नारायण मूर्ति की कंपनी में अब कितनी हिस्सेदारी?

इस गिफ्ट के बाद इन्‍फोसिस कंपनी में नारायण मूर्ति की हिस्सेदारी 0.40% से कम होकर 0.36% हो गई है। यह हिस्‍सेदारी लगभग 1.51 करोड़ शेयर के बराबर है। सोमवार को बाजार बंद होने पर इन्‍फोसिस के शेयर की कीमत 1602 रुपये थी। इससे ट्रांसफर हुए शेयरों की टोटल कीमत करीब 240 करोड़ रुपये बैठती है।

Advertisement

नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति बन चुके हैं नाना-नानी

नारायण मूर्ति और उनकी पत्नी सुधा मूर्ति के दो बच्‍चे हैं। उनके बेटे का नाम रोहन मूर्ति है और बेटी का नाम अक्षता है। बेटे की शादी अपर्णा कृष्णन से हुई है। जबकि, बेटी अक्षता मूर्ति की शादी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से हुई है। उन दोनों की दो बेटियां भी हैं।

कब की थी इन्‍फोसिस की शुरुआत?

1991 में नारायण मूर्ति द्वारा इन्‍फोसिस की स्थापना की गई थी। उनकी पत्नी सुधा मूर्ति ने खुलासा किया था कि किस तरह उन्होंने अपने पति को आईटी कंपनी इन्‍फोसिस शुरू करने के लिए शुरुआती पूंजी के तौर पर 10,000 रुपये दिए थे। लेकिन, उसमें से उन्होंने 250 रुपये रख लिए थे। बिजनेस में खतरे को देखते हुए ऐसा किया था। आपको बता दें कि सुधा ने हाल ही में राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली है।

Advertisement
Tags :
InfosysNarayana Murthy infosys
Advertisement
Advertisement