होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UPI को लेकर RBI का बड़ा फैसला! बढ़ा दी एक बार की लेनदेन लिमिट

New UPI transaction Limits: RBI ने यूपीआई वॉलेट और बिना इंटरनेंट के यूज किए पेमेंट करने की लिमिट को बढ़ा दिया है। आइए नई लिमिट जानते हैं।
12:31 PM Oct 09, 2024 IST | Simran Singh
नई UPI लेनदेन सीमाएँ
Advertisement

New UPI transaction Limits: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अक्टूबर महीने की मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) बैठक की गई। इस दौरान आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) ने लगातार 10वीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया और 6.5% पर ही कायम है। हालांकि, यूपीआई लेनदेन को लेकर फैसला सुना है और बैठक के दौरान आरबीआई की ओर से यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट को बढ़ा दिया है। आइए जानते हैं अब यूपीआई से कितने रुपये तक का लेनदेन किया जा सकता है।

Advertisement

UPI 123Pay से लेकर UPI Lite Wallet की बढ़ी लिमिट

दरअसल, RBI ने UPI 123Pay से लेनदेन की लिमिट को बढ़ा दिया है। प्रति लेनदेन की सीमा अब 5000 रुपये से बढ़ाकर 10 हजार रुपये हो गई है। जबकि, यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट को 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 5 हजार रुपये कर दिया गया है। प्रति लेनदेन के लिए यूपीआई लाइट वॉलेट की लिमिट 500 रुपये से बढ़ाकर 1 हजार रुपये हो गई है। इससे डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा मिल सकेगा।

ये भी पढ़ें- Income Tax का Tie-Breaker नियम क्या है?

Advertisement

क्या है यूपीआई लाइट?

यूपीआई लाइट के जरिए यूजर को बिना पिन दर्ज किए पेमेंट का ऑप्शन मिलता है। छोटे भुगतान करने के लिए कई लोग यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए पहले प्रति लेनदेन की सीमा 500 रुपये थी अब 1 हजार रुपये कर दी गई है। यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा को 5 हजार रुपये करने से यूजर्स के लिए लेनदेन कर आसान हो सकेगा।

क्या है UPI 123PAY?

फीचर फोन यूजर्स के लिए UPI 123PAY ऑप्शन उपलब्ध है। इसके माध्यम से बिना इंटरनेट वाले फोन में भी यूजर्स को यूपीआई लेनदेन की सुविधा मिलती है। पहले इसके लिए लिमिट 5 हजार रुपये थी, लेकिन अब 10 हजार रुपये तक कर दी गई है।

ये भी पढ़ें- बिना इंटरनेट के ऐसे कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट

Open in App
Advertisement
Tags :
offline upi paymentReserve Bank of IndiaUPI LiteUPI Payment
Advertisement
Advertisement