खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paytm Payment Bank के यूजर्स को तगड़ी राहत, 15 मार्च के बाद भी मिल सकेगी सर्विस

NPCI Paytm: बीते दिनों पेटीएम अपने पेमेंट्स बैंक को लेकर काफी सुर्खियों में रहा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल पेमेंट फर्म पेटीएम को NPCI से 15 मार्च तक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर लाइसेंस की मंजूरी मिलने की उम्मीद है।
04:45 PM Mar 13, 2024 IST | Prerna Joshi
NPCI Paytm
Advertisement

NPCI Paytm: देशभर के सबसे बड़े ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म में से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर वैसे ही चर्चा काफी ज्यादा हो रही है। हाल ही में आरबीआई ने इसपर बैन लगाने की घोषणा की थी। जिसकी आखिरी तारीख 15 मार्च है। इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की तरफ से पेटीएम को एक थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर का लाइसेंस मिलने की संभावना है।

Advertisement

15 मार्च तक लाइसेंस की मंजूरी मिलने की उम्मीद

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डिजिटल पेमेंट फर्म को NPCI से 15 मार्च तक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर लाइसेंस की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। यह लाइसेंस वन97 कम्युनिकेशंस के प्रोडक्ट पेटीएम के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यह लाइसेंस मिलने के बाद पेटीएम अपनी बैंकिंग सर्विस पेटीएम पेमेंट्स बैंक बंद होने के बाद भी अपने ऐप से अपने कस्टमर्स को बिना किसी दिक्कत के पेमेंट की सर्विस दे पाएगा।

केंद्रीय बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के ऑप्शन पर 15 मार्च के बाद से रोक लगाने का ऐलान किया है। इस तारीख के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक की क्रेडिट लेनदेन, प्रीपेड सेवाएं, फास्टैग, ग्राहक जमा, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल और वॉलेट जैसे सेवाएं बंद हो जाएंगी।

Advertisement

थर्ड-पार्टी ऐप प्रोवाइडर क्या होता है?

यह ऐसे प्लेटफॉर्म होते हैं जो NPCI की यूपीआई पेमेंट सर्विस उपलब्ध करवाते हैं। ऐसे ऐप अपनी ओर से बैंकिंग प्रोडक्ट्स इन प्लेटफॉर्म पर नहीं बेच सकते। आपको बता दें कि गूगल पे से लेकर फोनपे तक सभी थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर ही हैं।

न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पेटीएम के थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर के लाइसेंस की मंजूरी मिल जाती है तो कस्टमर्स को पेटीएम ऐप से पेमेंट करने की सर्विस मिलती रहेगी। यूजर्स पेटीएम पर बाकी बैंकों के अकाउंट्स से कनेक्टेड यूपीआई भुगतान कर सकेंगे।

Advertisement
Tags :
NPCIPaytmpaytm payments bank
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement