खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

अब Minors का भी पेंशन खाता! NPS Vatsalya Scheme में कौन-कौन कर सकता है निवेश?

NPS Vatsalya Scheme: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बच्चों की पेंशन योजना को लॉन्च किया जाएगा, जिसका नाम एनपीएस वात्सल्य स्कीम है। आइए NPS Account से जुड़ी इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।
04:32 PM Sep 17, 2024 IST | Simran Singh
बच्चों की पेंशन स्कीम
Advertisement

NPS Vatsalya Scheme: केंद्रीय बजट 2024-25 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई योजनाओं की चर्चा की थी, जिनमें से एक खास योजना नाबालिग बच्चों के पेंशन खाते खुलवाने वाली रही। बच्चों को भविष्य में आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए देश की सरकार की ओर से एनपीएस वात्सल्य योजना का ऐलान किया गया था, जिसे 18 सितंबर 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लॉन्च किया जाएगा। इस योजना के तहत अभिभावक अपने बच्चे के भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत बना सकेंगे, आइए विस्तार से जानते हैं कि सरकार की नई एनपीएस वात्सल्य योजना (NPS Vatsalya) क्या है?

Advertisement

निर्मला सीतारमण एनपीएस वात्सल्य करेंगी लॉन्च 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 सितंबर 2024 को एनपीएस वात्सल्य योजना के साथ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी लॉन्च करेंगी। एनपीएस वात्सल्य योजना से संबंधित जानकारी को जारी किया जाएगा। साथ ही योजना से जुड़ने वाले नए नाबालिग बच्चों के लिए सब्सक्राइब कार्ड के तौर पर स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (PRAN) कार्ड जारी किया जाएगा। Permanent Retirement Account Number को वित्त मंत्री द्वारा नाबालिग सब्सक्राइबर्स को सौंपा जाएगा।

NPS Vatsalya Scheme क्या है?

माता-पिता जो अपने बच्चों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए एनपीएस वात्सल्य स्कीम से जुड़ सकते हैं, जो एक तरह का पेंशन खाता हो गया। ऐसे में कह सकते हैं कि इस स्कीम के तहत नाबालिगों का पेंशन खाता खुलेगा। इस योजना के तहत अभिभावक लंबी अवधि के साथ निवेश कर सकते हैं। योजना के तहत फ्लेक्सिबल कंट्रीब्यूशन का ऑप्शन मिलेगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें- SBI FD Scheme: 30 सितंबर से पहले निवेश करने पर मिलेगा 7.60% तक ब्याज

NPS Vatsalya Scheme में कौन-कौन कर सकता है निवेश?

एनपीएस वात्सल्य योजना के तहत सभी माता-पिता निवेश कर सकते हैं। इस योजना में लोअर या अपर क्लास का कोई अंतर नहीं है। बच्चे के नाम पर माता-पिता पेंशन खाता खुलवा सकते हैं, जिसके लिए सालाना 1000 रुपये अकाउंट में जमा करने होंगे। ये योजना Flexible Contributions और निवेश ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी। बच्चे के बड़े होने पर यानी अडल्ट होने पर इस योजना को एनपीएस खाते से जोड़ दिया जाएगा, जो कि मौजूदा समय में एक रिटायरमेंट प्लान के तौर पर जाना जाता है।

क्या है NPS Account?

एनपीएस का पूरा नाम राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System) है। ये खाता एक रिटायरमेंट प्लान के तौर पर खोला जाता है। इसके तहत खाताधारक को रिटायर होने के बाद नियमित आमदनी या कहें कि पेंशन मिलती है। नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme) को कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम (Contributory Pension Scheme) भी कहा जाता है। इसके तहत अकाउंट खुलवाने पर खाताधारक एक लंबी अवधि के साथ निवेश करते हैं, जिसके बाद खाताधारकों को मंथली पेंशन की सुविधा मिलती है। ठीक ऐसे ही एनपीएस वात्सल्य स्कीम होगी।

ये भी पढ़ें- Bank Holidays in October: कुल 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें हॉलिडे लिस्ट

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement