खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

आलू-प्याज के दाम बढ़ने के 3 कारण, सब्जीमंडी और फुटकर मार्केट में दोनों और होंगे महंगे

Onion Potato Price Hike : इन दिनों प्याज और आलू की कीमत बढ़ गई है। मंडियों में कम आवक होने की वजह से इनकी कीमत में बढ़ोतरी हुई है। वहीं कुछ प्याज की कीमत में बढ़ोतरी का कारण मौसम की मार को मान रहे हैं। इनके मुताबिक बारिश और गर्मी के कारण प्याज और आलू महंगे हुए हैं।
04:19 PM Jun 08, 2024 IST | Rajesh Bharti
आलू-प्याज हुए महंगे।
Advertisement

Onion Potato Price Hike : प्याज की कीमत अब आंसू निकालने लगी है। एक सप्ताह में यह करीब दोगुनी महंगी हो गई है। थोक बाजार में प्याज महंगी होने से यह फुटकर मार्केट में भी महंगी मिल रही है। फुटकर मार्केट में प्याज की कीमत 40 से 50 रुपये प्रति किलो है। वहीं एक सप्ताह पहले तक यह 20-25 रुपये किलो मिल रही थी। बताया जा रहा है कि मौसम की मार के कारण प्याज का आवक में कमी आई है, जिसके कारण प्याज की कीमत बढ़ गई है। सिर्फ प्याज ही नहीं, आलू भी महंगा हो गया है। यह फुटकर मार्केट में 35 से 45 रुपये किलो मिल रहा है। एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले दिनों में प्याज और आलू की कीमत और बढ़ेगी।

Advertisement

थाेक बाजार में करीब दोगुनी हुई कीमत

थोक बाजार में प्याज की कीमत पिछले एक हफ्ते में करीब दोगुनी हो गई है। एक सप्ताह पहले यह 1200 से 1300 रुपये प्रति क्विंटल थी। अब यह बढ़कर 2000 से 2400 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। ऐसे में देखा जाए तो इसकी कीमत करीब दोगुनी तक बढ़ गई है।

आलू भी हुआ महंगा

सिर्फ प्याज ही महंगी नहीं हुई है, आलू की भी कीमत बढ़ गई है। फुटकर मार्केट में यह 35 से 45 रुपये किलो मिल रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादा गर्मी के कारण आलू की पैदावार कम हुई है। यही नहीं, बारिश ने भी आलू की कीमत बढ़ा दी है। आने वाले समय में आलू की कीमत में भी गिरावट के आसार नहीं लग रहे।

आलू-प्याज हुए महंगे।

Advertisement

इन 3 कारणों से महंगे हो रहे प्याज और आलू

  1. अभी बारिश का सीजन शुरू हो गया है। इसका प्याज और आलू की पैदावार पर असर पड़ेगा और उपज कम पैदा होगी। इसे देखते हुए किसान प्याज और आलू को बाजार में महंगा बेच रहे हैं। इसी कारण प्याज और आलू ग्राहकों को भी महंगे मिल रहे हैं।
  2. सरकार ने कुछ शर्तों के साथ प्याज के एक्सपोर्ट पर लगी रोक हटा दी है। इससे प्याज के व्यापारियों के लिए प्याज को विदेश भेजने का रास्ता खुल गया है। ऐसा करने पर देश में प्याज की कमी हो जाती है जिससे प्याज की कीमत बढ़ जाती है।
  3. अभी तक किसानों को मंडी में प्याज की कम कीमत मिल रही थी। इस कारण किसान मंडी में प्याज नहीं ला रहे यानी प्याज की आवक कम है। मंडी में प्याज न होने से कारोबारियों के पास इसका स्टॉक काफी कम हो गया जिससे उन्हें प्याज की कीमत बढ़ानी पड़ रही हैं।

आने वाले दिनों में क्या होगा कीमत पर असर

आने वाले दिनों में प्याज और आलू की कीमत में सुधार नहीं होने वाला। इनकी की कीमत और बढ़ेगी। दिल्ली की आजादपुर मंडी में प्याज कारोबारी देवेश सैनी के मुताबिक उत्तर भारत में आने वाले समय में बारिश और बढ़ेगी। इससे प्याज की कीमत और बढ़ेगी। प्याज की कीमत कहां तक जाएगी, इसके बारे में उन्होंने बताया कि इस बार प्याज 70 से 80 रुपये किलो तक जा सकती है। वहीं लागू बहुत महंगा नहीं होगा।

Advertisement
Tags :
Onion ratePotato Price
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement