खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! आपका Password या PIN न बन जाए बैंक खाता खाली होने की वजह?

Password Cracking in Cyber Security: क्या आप भी अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड लगाते हैं? क्या ऑनलाइन लेनदेन के लिए डिजिटल प्रक्रिया को अपनाते हैं? अगर हां, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आपके द्वारा एंटर किया जा रहा पासवर्ड या पिन नंबर हैकर्स के लिए बैंक फ्रॉड करने का आसान तरीका बन सकता है। आइए जानते हैं कैसे Password या PIN से बैंक खाता खाली हो सकता है?
10:26 AM May 18, 2024 IST | Simran Singh
Advertisement

Password Cracking in Cyber Security: वक्त के साथ टेक्नोलॉजी में कई तरह का बदलाव हुआ है, लोग इंटरनेट की दुनिया को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना चुके हैं। चाहे कोई भी काम क्यों न हो इंटरनेट की मदद से करना पसंद करते हैं। किसी तरह की पेमेंट करनी हो या फिर दूर दराज किसी के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने हों, इसके लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए यूजर्स अपने फोन की मदद से पैसों का लेनदेन करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फोन को सुरक्षित रखें और इसके लिए एक मजबूत पासवर्ड का होना बेहद जरूरी है।

Advertisement

एक गलती भी बन सकती बैंक खाली होने की वजह

सिर्फ फोन का ही नहीं बल्कि बैंकिंग ऐप या अन्य लेनदेन वाले ऐप्स का पिन भी बहुत मजबूत होना चाहिए। इससे आप खुद को साइबर क्राइम या धोखाधड़ी होने से बचाए रख सकते हैं। पिछले कुछ सालों से ऑनलाइन या बैंकिंग फ्रॉड जैसे मामलों में बढ़ोतरी होती दिख रही है और इसमें ज्यादा मामले कमजोर पासवर्ड, पिन या लिंक पर क्लिक करके किसी ऐप को डाउनलोड करने के हैं। इसलिए आप भी इस तरह की गलती बिल्कुल न करें।

एक अध्ययन में पिन का खुलासा

हाल ही में एक साइबर सिक्योरिटी स्टडी में हैरान कर देने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें बताया गया कि ज्यादातर लोगों का पिन नंबर 1234 होता है। डेटा जेनेटिक्स के अध्ययन में देखा गया कि लोगों के ज्यादातर पिन 1234 होते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी यूजर्स हैं जो 0000, 1111, 1212 और 7777 जैसे पिन भी देखे गए हैं जिन्हें लोग सेट करना पसंद करते हैं।

34 लाख पिन के डेटा हुए चोरी

इस अध्ययन में उन 34 लाख पिन नंबरों की जांच की गई, जिनका डेटा चोरी हुआ था। ऐसे में पता चला कि कई ऐसे यूजर्स रहे जिनका पिन नंबर एक जैसा या एक ही आसान पैटर्न वाला रहा। ऐसे में हैकर्स के लिए इन आसान पिन को हैक करना बहुत ही आसान रहा और उन्हें लोगों का डेटा चोरी कर बैंक खाते को खाली कर दिया।

Advertisement

ये भी पढ़ें- Paytm: वॉलेट में 1 दिन में दो बार कर सकते हैं मनी एड, जानिए कैसे?

आसान पिन से भी खाली हो सकता बैंक खाता

आपके द्वारा एंटर किया गया आसान पिन नंबर बैंक खाता खाली होने की वजह बन सकता है। में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की मानें तो 0000, 1111, 2222, 7777 जैसे पिन से बैंक खाता आसानी से खाली हो सकता है। आपके द्वारा एंटर किया गया कमजोर पासवर्ड या पिन नंबर हैकर्स के लिए हैकिंग का एक आसान तरीका बन सकता है। ऐसे में यूजर्स आपके बैंक खाते को आसानी से खाली कर सकते हैं।

ध्यान रखें ये बातें

ये भी पढ़ें- Aadhaar Scams से कहीं खाली न हो जाए बैंक अकाउंट? 

Advertisement
Tags :
Cyber Crimecyber securitySmartphone Tips and Tricks
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement