चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paytm को बड़ा झटका, मनी लॉन्ड्रिंग नियमों के उल्लंघन पर FIU ने ठोका तगड़ा जुर्माना

Paytm : पेटीएम पर फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट बैंक मनी लॉन्ड्रिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। वित्त मंत्रालय के अनुसार पेटीएम पर फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट- इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत ये जुर्माना लगाया है।
07:51 PM Mar 01, 2024 IST | Amit Kasana
पेटीएम
Advertisement

Paytm fined by financial intelligence unit of india: पेटीएम की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। अब फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया (FIU-IND) ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर मनी लॉन्ड्रिंग के नियमों का उल्लंघन करने पर 5.49 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट ऑफ इंडिया वित्त मंत्रालय की अंतर्गत काम करती है। वित्त मंत्रालय के अनुसार पेटीएम पर फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट- इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के तहत ये जुर्माना लगाया है।

Advertisement

गैंबलिंग करने का पता चला

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट-इंडिया को शिकायत मिली थी। शिकायत में पेटीएम पेमेंट्स बैंक की कुछ यूनिट्स और नेटवर्क पर ऑनलाइन गैंबलिंग करने की बात कही गई थी। जांच में पता चला कि पेटीएम ने गैर कानूनी तरीके से गैंबलिंग का पैसा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में ट्रांसफर किया। जिसके पेटीएम पर फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट- इंडिया ने पीएमएलए एक्ट 2022 के सेक्शन 13(2)(डी) के तहत तहत ये जुर्माना लगाया गया है।

आरबीआई ने लगाई थी रोक

इससे पहले 26 फरवरी को पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा ने इस्तीफा दे दिया था। यहां आपको बता दें कि 31 जनवरी 2024 को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक का आदेश जारी किया था। फिलहाल इस आदेश पर 15 मार्च तक के लिए अंतरिम रोक लगाई गई है। इस बीच पेटीएम की UPI ट्रांसजेक्शन जारी रखने के लिए यस बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, और एसबीआई बैंक समेत अन्य बैंकों से बातचीत चल रही है।

Advertisement

पेटीएम के प्रयास जारी

आज सुबह पेटीएम ने कहा था कि कंपनी ने निर्भरता कम करने के लिए पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ इंटर कंपनी एग्रीमेंट खत्म कर दिया है। इससे पहले कंपनी कहा था कि वह अन्य बैंकों के साथ नए एग्रीमेंट के लिए प्रयासरत है। जिससे की किसी को कोई परेशानी न हो और उसके ग्राहकों और व्यापारियों को बिना रुके उसकी सेवाएं मिलती रहें।

ये भी पढ़ें: PayTm FASTag की जगह यूज कर सकते हैं यह 5 ऑप्शन

ये भी पढ़ें: Paytm को झटका और UPI यूजर्स के लिए गुड न्यूज, रिजर्व बैंक ने NPCI के लिए जारी की एडवाइजरी

Advertisement
Tags :
PaytmVijay Shekhar Sharma
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement