चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Paytm के लाखों यूजर्स के लिए राहत, NPCI से मिला लाइसेंस, चार बड़े बैंकों के साथ समझौता

Paytm Third Party UPI App License: हाल ही में, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मल्टी-बैंक मॉडल के अंतर्गत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में UPI सर्विसेज देने के लिए पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन-97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (OCL) को मंजूरी दे दी गई है।
07:56 PM Mar 14, 2024 IST | Prerna Joshi
Paytm Third Party UPI App License
Advertisement

Paytm Third Party UPI App License: संकटों के घेरे में पड़े पेटीएम को हाल ही में बड़ी राहत मिली है। कुछ दिनों पहले पेटीएम का पेमेंट्स बैंक खूब सुर्खियों में रहा, जिसके खिलाफ आरबीआई ने सख्त एक्शन लिया। हाल ही में, NPCI ने मल्टी-बैंक मॉडल के अंतर्गत थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर के रूप में वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड को UPI सर्विसेज देने के लिए मंजूरी दे दी है।

Advertisement

चार बैंकों के साथ किया समझौता

इसका मतलब साफ है कि अब यूजर्स और बिजनेस करने वाले लोग बिना किसी रुकावट के UPI ट्रांजेक्शन कर सकेंगे। इसमें चार बैंकों को जोड़ा गया है। इस लिस्ट में HDFC बैंक, एक्सिस बैंक (Axis Bank), यस बैंक (Yes Bank) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) शामिल हैं। ये चारों बैंक OCL के लिए पीएसपी बैंक के रूप में काम करेंगे।

यह भी पढ़ें: Paytm Fastag को लेकर नया अपडेट, 15 मार्च से पहले नए का प्रोसेस जान लें

Advertisement

जानकारी के लिए बता दें कि बीते महीने भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिसके अंतर्गत अगर यूजर की Paytm UPI सर्विसेस पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक हैं तो वह 15 मार्च के बाद बंद हो जाएंगी।

RBI ने NPCI को एडवाइजरी जारी की थी 

आरबीआई द्वारा पेटीएम की UPI सर्विस को बरकरार रखने के लिए NPCI से जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया था। उन्होंने NPCI को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि Paytm सर्विस चलती रहे, इसके लिए NPCI हाई वॉल्यूम वाले यूपीआई ट्रांजेक्शन्स की क्षमता रखने वाले बैंकों के सर्टिफिकेशन की फैसिलिटी दे। इसके बाद, NPCI द्वारा अब पेटीएम को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) का लाइसेंस दे दिया गया है।

Advertisement
Tags :
NPCIPaytm
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement