चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छुट्टियां मनाने के लिए पैसा नहीं है? पर्सनल लोन करेगा मदद, जानें इसके फायदे और नुकसान

Personal Loan Can Help For Dream Vacation : अगर आप अपनी ड्रीम डेस्टिनेशन पर छुट्टियां बिताने जाना चाहते हैं और जेब में पैसे नहीं हैं तो पर्सनल लोन लेकर अपना यह सपना पूरा कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये लोन कुछ ही घंटे में मिल जाते हैं। पर्सनल लोन के फायदे के साथ नुकसान भी हैं।
02:00 PM Jun 01, 2024 IST | Rajesh Bharti
छुट्टियां मनाने जाने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।
Advertisement

Personal Loan Can Help For Dream Vacation : हर शख्स की ख्वाहिश होती है कि वह अपनी अपनी ड्रीम डेस्टिनेशन पर घूमने जाए। इसमें काफी लोग सफल हो जाते हैं और काफी लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है। जिन लोगों का सपना अधूरा रहता है उसमें सबसे बड़ा कारण पैसों का नहीं होना होता है। अच्छी जॉब होने के बाद भी कई बार पैसों का इंतजाम नहीं हो पाता है जिससे ड्रीम डेस्टिनेशन पर छुट्टियां बिताने का सपना पूरा नहीं हो पाता। अगर आपका भी सपना पूरा नहीं हुआ है तो पर्सनल लोन लेकर इस सपने को पूरा कर सकते हैं। हालांकि इसके कुछ फायदे और नुकसान, दोनों हैं।

Advertisement

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप घूमने जाने के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो कई बातों का ध्यान रखना होगा। नहीं तो बाद में परेशानी हो सकती है। लोन लेने से पहले इन बातों को जान लें:

जरूरत जानें: पर्सनल लोन लेने से पहले यह बात जान लें कि आपको कितने लोन की जरूरत रहेगी। इसके लिए आने-जाने का किराया, होटल में रुकने का किराया, खाने-पीने में होने वाला खर्च आदि शामिल करें। जो भी अनुमानित खर्च हो, उसमें 10 से 15 फीसदी अतिरिक्त रकम जोड़ लें। दरअसल, ट्रैवलिंग पर जाने के दौरान कई प्रकार के ऐसे खर्च हो जाते हैं जो लिस्ट में नहीं होते। अब जो भी अनुमानित खर्च हो, उतने का ही लोन लें।

Advertisement

ब्याज दर : पर्सनल लोन की ब्याज दर दूसरे किसी भी प्रकार के लोन की ब्याज दर के मुकाबले ज्यादा होती है। इस प्रकार के लोन अनसिक्योर्ड लोन में आते हैं क्योंकि बैंक लोन की रकम देने के बदले कोई चीज गिरवी नहीं रखवाती। यही वजह है कि इनकी ब्याज दर ज्यादा होती है। अप्लाई करते समय किसी भी एक बैंक की ब्याज पर भरोसा न करें। इसके लिए पहले अलग-अलग बैंकों की वेबसाइट पर जाकर पर्सनल लोन की ब्याज दर जान लें। जो बैंक कम ब्याज पर लोन ले रहा हो, वहीं अप्लाई करें। ध्यान रखें कि एक ही समय में एक से ज्यादा बैंको में अप्लाई न करें। इससे सिबिल स्कोर खराब होता है।

छुट्टियां मनाने जाने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

ट्रैवलिंग के लिए पर्सनल लोन लेने के फायदे

यह भी पढ़ें : पर्सनल लोन लेना है तो भूलकर भी करें ये 5 गलतियां, रिजेक्ट हो जाएगी एप्लिकेशन

...लेकिन नुकसान भी कम नहीं हैं

Advertisement
Tags :
Personal Loansummer vacationstravelling
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement