whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Personal Loan Tips: सावधान! 1 छोटी सी भूल पड़ सकती है भारी, लोन लेते समय ध्यान रखें 5 बातें

Personal Loan Tips: पर्सनल लोन लेने का सोच रहे हैं? तो जरा रुकिए और पहले उन 5 बातों के बारे में जान लीजिए जिन पर गौर करना बेहद जरूरी है। नजरअंदाज करना आपके लिए भारी भी पड़ सकता है।
03:33 PM Sep 07, 2024 IST | Simran Singh
personal loan tips  सावधान  1 छोटी सी भूल पड़ सकती है भारी  लोन लेते समय ध्यान रखें 5 बातें
पर्सनल लोन

Personal Loan Tips: बैंक की ओर से कई तरह के लोन दिए जाते हैं जिनमें से एक पर्सनल लोन भी है। बैंक या फाइनेंशियल कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले पर्सनल लोन के लिए आपको किसी भी सिक्योरिटी या कोलेटरल की जरूरत नहीं होती है। इसके अलावा लोन में लिए गए पैसों का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं और इसके लिए किसी तरह की पाबंदी भी नहीं होती है। हालांकि, ये लोन लेना तभी ज्यादा सही है जब आपको असल में बहुत ज्यादा जरूरत है और आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन न हो। इसका एक मुख्य कारण पर्सनल लोन पर लगने वाला अधिक इंटरेस्ट रेट है।

जी हां, पर्सनल लोन भले ही कई जरूरतों को पूरा कर सकता है, लेकिन इस पर लगने वाला ब्याज आपकी जेब पर काफी भार डाल सकता है। इसे लेकर तब ज्यादा महंगे का सौदा हो सकता है जब आप पर्सनल लोन लेने (Personal Loan Mistakes) के दौरान कुछ गलतियां कर बैठे या कहें कि कुछ खास बातों पर ध्यान न दें। आज हम आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

सिबिल स्कोर चेक करना जरूरी

लोन लेने से पहले सिबिल स्कोर को चेक करना जरूरी होना चाहिए। अच्छे सिबिल स्कोर के न होने पर लोन नहीं मिलता है और अगर कोई लोन देने का दावा करे तो वो एक फ्रॉड भी हो सकता है। किसी भी ब्रोकर से लोन लेने की बजाए एक बार बैंक जाएं और वहां पर्सनल लोन के बारे में जानकारी हासिल करें।

पहले ही जान लें ब्याज रेट

अक्सर लोग पर्सनल लोन लेने की जल्दबाजी में ये ध्यान ही नहीं देते कि उस पर कितना ब्याज लिया जा रहा है, जिससे बाद में सिवाय पछतावे के कुछ हासिल नहीं हो पाता है। इसलिए जरूरी है कि आप जिस बैंक या फाइनेंशियल कंपनी से पर्सनल लोन ले रहे हैं उन से जान लें कि कितने इंटरेस्ट चुकाने के साथ पर्सनल लोन मिल रहा है।

ये भी पढ़ें- ये बैंक दे रहे हैं सस्ता कर्ज, फटाफट लोन चुकाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

मंथली ईएमआई करें पता

पर्सनल लोन लेने से पहले ये जरूर सुनिश्चित करें कि आप लोन की रकम चुका सकेंगे और इसे चुकाने की जो मंथली ईएमआई होगी क्या उसे आप चुकाने में सक्षम है भी या नहीं। इसलिए पहले पर्सनल लोन की मंथली ईएमआई का भी पता कर लें।

अधिक अवधि, अधिक रिपेमेंट

अक्सर हम अधिक अवधि के साथ पैसे चुकाने का सोचते हैं, जिससे थोड़ी-थोड़ी रकम आराम से लौटा सकें, चाहे उसके लिए कई साल क्यों न लग जाए। हालांकि, ऐसा फैसला आपकी जेब पर ही भार डालता है। जाने अनजाने में आप अधिक पैसा लौटा रहे होते हैं। ज्यादा अवधि में कम रकम का भुगतान करते हैं तो कैलकुलेशन करने पर आपको खुद पता चल जाएगा कि आपने ब्याज के साथ कितनी ज्यादा रकम चुका दी है।

जानकारी छुपाने से रिजेक्ट हो सकता है लोन

पर्सनल लोन लेना है लेकिन जब बैंक आप से कुछ डिटेल्स मांग रहा है तो आप उसे छुपा देते हैं तो इससे आपका नुकसान हो सकता है। अगर आपने कहीं और से भी लोन ले रखा है या किसी वजह से पैसे फंसे हुए है और अगर मौजूदा देनदारियों के बारे में बैंक को पता चलता है तो वो आपका पर्सनल लोन रिजेक्ट भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- सरकार दे रही है कुछ ही मिनटों में घर बैठे Loan; जानिए कैसे?

डिस्क्लेमर: ऊपर बताई गई जानकारी सिर्फ आपको सतर्क करने के लिए है। इन बातों पर अमल करने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो