चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Kisan 17th Installment: कब आएगी 17वीं किस्त? आज ही कर लें यह काम वरना...

PM Kisan 17th Installment: देशभर में कई किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है। इस बीच अगर आपने अभी तक यह जरूरी काम नहीं करवाया तो दिक्कत हो सकती है।
05:18 PM May 02, 2024 IST | Prerna Joshi
PM Kisan E KYC Online Process
Advertisement

PM Kisan E KYC Online Process: भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए एक शानदार स्कीम चलाई जा रही है जिसका नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान)। इसके अंतर्गत देश के सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को कृषि और इससे जुड़े बाकी कामों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से जुड़े अलग-अलग इनपुट खरीदने के लिए पैसों की सहायता दी जाती है।

Advertisement

किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 फरवरी, 2024 को सभी पात्र किसानों को इस योजना की 16वीं किस्त जारी की गई। पीएम-किसान पहल के अंतर्गत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2,000 रुपये दिए जाएंगे। कुल मिलाकर किसानों को एक साल में 6,000 रुपये मिलते हैं।

आपको बता दें कि पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार PMKISAN रजिस्टर किसानों को eKYC जरूर करवानी होगी। यह सर्विस पीएम किसान पोर्टल पर है या पास के सीएससी केंद्रों में जाकर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी भी करवाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: PM-KISAN के लिए अप्लाई करते टाइम भूलकर भी न करें ये गलतियां, रिजेक्ट हो जाएगा आवेदन

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि 17वीं किस्त कब आएगी 2024?

लाभार्थी किसानों के मन में अब एक ही सवाल है कि किसानों के खाते में 2000 कब आएंगे? पीएम किसान योजना के अनुसार, यह हर चार महीने में यानी अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में जारी होती है। योजना का पैसा लाभ लेने वालों के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है। 16वीं किस्त फरवरी महीने में दी गई थी इसलिए 17वीं किस्त मई में किसी भी टाइम आ सकती है। फिलहाल, अगली किस्त जारी होने की डेट तय नहीं हुई है। जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान की 17वीं किस्त सिर्फ उन लोगों को ही मिलेगी जिनके भूमि रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट की आधार सीडिंग और ई-केवाईसी पूरी हो चुकी है।

PM Kisan E KYC ऑनलाइन कैसे करें?

  1. सबसे पहले पीएम-किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. पेज की दाईं तरफ eKYC का ऑप्शन दिखेगा, उसपर क्लिक करें।
  3. अब आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालकर सर्च पर क्लिक करें।
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर भरें।
  5. 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करके ओटीपी डालें।
  6. इस तरह आपकी eKYC हो जाएगी।
Advertisement
Tags :
PM KisanPM Kisan Samman Nidhi Yojana
Advertisement
Advertisement