चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Kisan FPO Yojana: 14वीं किस्त से पहले किसानों के खाते में आएंगे 15 लाख, ऐसे करें अप्लाई

02:21 PM Apr 09, 2023 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

PM Kisan FPO Yojana 2023: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को 13वीं किस्त का पैसा आने के बाद 14वीं किस्त का इंतजार है। किसान भाई 13वीं किस्त के बाद अब 14वीं किस्त को लेकर उत्साहित हैं। वे जानना चाहते हैं कि अब 14वीं किस्त का पैसा उनके अकाउंट में कब आएगा। जानकारी के मुताबिक सरकार की तरह से 14वीं किस्त को लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है।

Advertisement

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार (Modi Government) लगातार किसानों की आमदनी बढ़ाने की कोशिश में जुटी है। सरकार ने किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई है। इन्हीं योजनाओं में से एक है ‘पीएम किसान एफपीओ’ (PM Kisan FPO Yojana) योजना।

इसका मकसद किसानों को स्वावलंबी और आत्म निर्भर बनाना है। इस योजना के तहत सरकार किसानों को कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करती है। इसके तरह सरकार किसानों को नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये मुहैया कराती है।

यह भी पढ़ें- E Shram Card: ई-श्रम कार्ड के अनगिनत फायदे, करोड़ों लोग करा चुके हैं रजिस्ट्रेशन, ये है तरीका

Advertisement

किसानों को मिलेंगे 15 लाख

दरअसल केंद्र सरकार खेती के साथ-साथ किसानों के व्यवसाय शुरू करने के लिए भी प्रेरित कर रही है। सरकार किसानों को कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये तक वित्तीय मदद करती है। मोदी सरकार ‘पीएम किसान एफपीओ’ (PM Kisan FPO Yojana) योजना के अंतर्गत क‍िसान प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को 15 लाख रुपये देती है।

हालांकि इस योजना का फायदा उठाने के लिए 11 किसानों को एक साथ मिलकर एक कंपनी बनानी होती है। जिससे किसानों को किसानी से जुड़े उपकरण, खाद, बीज और दवाइयां खरीदने में भी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, सरकार ने की पैसों की बारिश, जानें कितना बढ़ा DA

‘पीएम किसान एफपीओ’ (PM Kisan FPO Yojana) योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

‘पीएम किसान एफपीओ’ (PM Kisan FPO Yojana) योजना के लिए ऐसे करें लॉगइन

और पढ़िएबिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

(mnspas)

Advertisement
Tags :
PM KisanPM Kisan 14th InstallmentPM Kisan FPO Yojanapm kisan installmentpm kisan next installmentPM Kisan Samman Nidhi YojanaPM Kisan SchemePM KISAN yojanaPM Modi
Advertisement
Advertisement