होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

PM Kisan Nidhi Yojana: अभी तक नहीं मिले 18वीं किस्त के पैसे? जानें वजह से लेकर 2 हजार रुपये लेने का प्रोसेस

PM Kisan Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त जारी हो चुकी है। अगर आपको 2000 रुपये नहीं मिले हैं, तो आइए इसके पीछे की वजह और पैसे प्राप्त करने का प्रोसेस जानते हैं।
10:31 AM Oct 07, 2024 IST | Simran Singh
पीएम किसान निधि योजना
Advertisement

PM Kisan Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त को जारी करने का ऐलान 5 अक्टूबर 2024 को किया गया, लेकिन अभी भी योजना का लाभ उठाने वाले कुछ लोग हैं जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18वीं किस्त के पैसे नहीं मिले। सरकार की ओर से कुल 20 हजार करोड़ रुपये के करीब पैसों लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। हालांकि, अगर आपको भी अभी तक बैंक अकाउंट में किस्त के पैसे नहीं मिले हैं, तो आइए जानते हैं कि कैसे आप 18वीं किस्त के 2 हजार रुपये हासिल कर सकते हैं।

Advertisement

क्या है पीएम किसान की किस्त न आने की वजह?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रुपये न मिलने की कई वजह हो सकती हैं। इन वजहों में से एक केवाईसी प्रोसेस को न अपनाना भी है। अगर आपने केवाईसी (Know Your Customer) वेरिफिकेशन नहीं किया है तो आपके बैंक खाते में पीएम किसान की 18वीं किस्त नहीं आएगी। आप केवाईसी करवाने के लिए नजदीकी सामान्य सेवा केंद्र जा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन प्रोसेस को भी अपना सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ये 3 सरकारी बैंक दे रहे हैं Fixed Deposit पर तगड़ा ब्याज

2000 रुपये न मिलने पर यहां करें शिकायत

Advertisement

अगर आपके बैंक खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त के 2000 रुपये नहीं आए हैं और केवाईसी प्रोसेस भी पूरा कर चुके हैं, तो आप पैसे प्राप्त करने के लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं। सोमवार से शुक्रवार के बीच आप हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा ईमेल के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

इस ईमेल आईडी- pmkisan-ict@gov.in pmkisan-funds@gov.in पर मेल कर शिकायत दर्ज की जा सकती है। टोल फ्री नंबर 1800-115-526 और हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर भी आप संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप चाहें तो पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। यहां आपको आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर जैसी जानकारी को एंटर करना होगा।

ये भी पढ़ें- Adani समेत ये 3 Stocks करा सकते हैं जबरदस्त Profit, लॉन्ग टर्म के लिए भी बेस्ट

Open in App
Advertisement
Tags :
PM Kisan installmentsPM Kisan NidhiPM KISAN yojanautility news
Advertisement
Advertisement