खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Kisan Yojana के लिए कैसे करें e-KYC? जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

PM Kisan Samman Nidhi e-KYC Process: अगर आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं और 17वीं का इंतजार कर रहे हैं तो पहले e-KYC जरूर करवा लें। आप घर बैठे यह प्रोसेस पूरा कर सकते हैं। जानें घर बैठे e-KYC करने का आसान प्रोसेस।
01:15 PM May 13, 2024 IST | Prerna Joshi
PM Kisan e-KYC Complete Process In Hindi
Advertisement

PM Kisan e-KYC Complete Process: देशभर में केंद्र सरकार पात्र किसानों को पीएम किसान योजना की सुविधा दे रही है। सरकार द्वारा इन किसानों को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। हालांकि, यह पैसा किस्तों में आता है। अगर आप भी 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले e-KYC करवाना न भूलें। आप घर बैठे अपने मोबाइल से ही यह काम चुटकियों में कर सकते हैं।

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान कल्याण के उद्देश्य से चलाई जा रही है। इसके तहत मुख्य तौर पर किसानों के जीवन में आर्थिक विकास लाना है और उनके लिए किसानी के कामों में मदद देना है।

साल 2024 में किसान सम्मान निधि योजना को चलते हुए 5 साल पूरे हो चुके हैं। लगातार ही किसानों के लिए इस योजना के पैसे से लाभार्थियों को लाभ मिल रहा है। पीएम किसान योजना में भारत के करीब 15 करोड़ से ज्यादा किसानों को जोड़ा गया है जिसमें सभी राज्य के किसान शामिल हैं।

घर बैठे कैसे करें पीएम किसान e-KYC?

PM Kisan Yojana e-KYC Process

Advertisement

PM Kisan Yojana e-KYC Process

अगर आपके द्वारा डाली गई सभी जानकारी सही है तो फिर आपका e-KYC प्रोसेस पूरा हो जाएगा। इसके बाद आप 17वीं किस्त आसानी से अपने खाते में पा सकेंगे। केंद्र सरकार इस योजना के अंतर्गत अब तक 2,000 रुपये की 16 किस्तें लाभार्थी किसानों के बैंक अकाउंट में डाल चुकी है। अब सबको अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। सरकार हर चार महीने में एक किस्त बैंक खातों में डालती है। इस हिसाब से हर साल 2,000 रुपये की तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस योजना से किसानों को बंपर फायदा देखने को मिलता है।

यह भी पढ़ें: PM Kisan: पीएम किसान की लाभार्थी लिस्ट में कैसे देखें अपना नाम? ऑनलाइन सूची निकालने का तरीका

Advertisement
Tags :
PM KisanPM Kisan Samman Nidhi
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement