चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

PM Kisan: पीएम किसान की 12वीं किस्त की तैयारी तेज, पैसा चाहिए तो कल तक जरूर करा ये काम !

12:17 PM Jul 30, 2022 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

PM Kisan: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के करोड़ों लाभार्थियों के लिए जरूरी खबर है। एक तरफ जहां केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की तैयारी तेज कर दी है। वहीं जिन किसानों ने अबतक अपना ई-केवाईसी (eKYC) नहीं कराया है वो कल तक जरूर इस काम को पूरा कर लें।

Advertisement

यदि आप भी इस योजना के लाभार्थी हैं और आपने अब तक आपना eKYC नहीं कराया है तो अगले महीने आने वाली 12वीं किस्त आपके खाते में नहीं आएगी। सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए ई केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। और eKYC की लास्ट डेट 31 जुलाई है। ऐसे में आज 30 जुलाई है। इस हिसाब से अब आपके पास केवल एक दिन ही शेष रह गया है।

 

और पढ़िएGold Price Update: सोने की खरीदारी में ना करें देरी! कीमत को लेकर मिला यह बड़ा अपडेट, जानें ताजा भाव

Advertisement

 

 

ऐसे करें अपना ई-केवाईसी

 

और पढ़िए –  Stock Market Opening: शेयर बाजार में लगातार चौथे द‍िन तेजी, Sensex में 250 अंकों तक उछला, Nifty 17200 के पार

 

 

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत छोटे मझोले किसानों को हर साल 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह किस्त हर चार महीने में आती हैं। यानी किसानों के खाते में साल में तीन बार इस योजना के तहत 2000-2000 रुपये भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार यह पैसा सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर करती है। अब तक तक दो-दो हजार रुपये की 11 किस्तें किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जा चुके हैं।

कब तक आएगा 12वीं किस्त का पैसा?

आपको बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत लाभार्थियों को पहली किस्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच की अवधि के लिए दिया जाता है। दूसरी किस्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस बार पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे 31 मई, 2022 को पीएम मोदी ने शिमला में ट्रांसफर किया था। 2022 की दूसरी किस्त का पैसा 1 सितंबर 2022 को किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जानें की बात सामने आ रही है।

 

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(https://santaclaritalanes.com/)

Advertisement
Tags :
eKYCPM KisanPM Kisan Samman NidhiPM Kisan Samman Nidhi YojanaPM Kisan Scheme
Advertisement
Advertisement