खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

20 रुपये में 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, बड़े काम की है सरकार की यह बीमा योजना

PM Suraksha Bima Yojana : आज से समय लाइफ इंश्योरेंस जरूरी हो गया है। केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना नाम से एक स्कीम चलाई जा रही है। इसमें सालाना 20 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिल जाता है। इसका लाभ दुर्घटना में जान जाने या दिव्यांग होने पर मिलता है। जानें, इस योजना का लाभ कैसे उठाएं:
06:52 PM Jun 20, 2024 IST | Rajesh Bharti
PM Suraksha Bima Yojana
Advertisement

PM Suraksha Bima Yojana : हर शख्स के लिए इंश्योरेंस जरूरी है। काफी लोग निजी कंपनियों से बीमा कराते हैं तो कुछ सरकारी कंपनियों से। वहीं केंद्र सरकार की भी बीमा से जुड़ी कई स्कीम हैं। इन्हीं में एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना। इस योजना के अंतर्गत मात्र 20 रुपये के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपये का बीमा मिल जाता है। यह एक दुर्घटना बीमा है। इसका लाभ दुर्घटना में दिव्यांग होने या जान जाने पर मिलता है।

Advertisement

जानें, कौन कर सकता है अप्लाई

देश का कोई भी ऐसा नागरिक जिसकी उम्र 18 से 70 साल है, इस योजना के लिए अप्लाई कर सकता है। उम्मीदवार के पास एक सेविंग्स बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए शख्स को उस बैंक में जाना होगा जहां उसका बैंक अकाउंट है। वहां जाकर बैंक मैनेजर या किसी बैंक कर्मी से इस योजना को लेने के लिए कहना होगा। बैंक एक फॉर्म देगा। इसे भरकर इस योजना से जुड़ा जा सकता है। आप ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

PM Suraksha Bima Yojana

अकाउंट से कटती है रकम

इस इंश्योरेंस का प्रीमियम 20 रुपये सालाना है। यह प्रीमियम सीधे बैंक अकाउंट से कटता है। एक साल होने के बाद एक पॉलिसी को रिन्यू कराना होता है। इसके लिए बैंक से संपर्क करना होता है या ऑनलाइन भी रिन्यू कर सकते हैं। अगर आप हर साल बैंक नहीं जाना चाहते तो बैंक से ऑटो डेबिट के लिए कह सकते हैं। इससे हर साल रिन्यू कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अकाउंट से सीधे रकम कट जाएगी। हर साल एक जून को खाते से प्रीमियम की रकम काट ली जाती है।

Advertisement

इन डॉक्यूमेंट की पड़ती है जरूरत

यह मिलता है लाभ

बीमा लेने वाले शख्स की दुर्घटना में मृत्यु या दिव्यांग होने पर ही इस योजना का लाभ मिलता है। यानी बीमा की 2 लाख रुपये तक की रकम मिल जाती है। हालांकि दिव्यांग होने पर रकम कितनी मिलेगी, यह इस बात पर निर्भर करती है कि दिव्यांगता कितनी है।

यह भी पढ़ें : ITR फाइल न करना पड़ेगा महंगा! जेल और जुर्माने के साथ इन 4 तरीकों से हो सकती है कार्रवाई

Advertisement
Tags :
life insurancepm suraksha bima yojna
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement